Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki eVX पहली बार भारतीय सड़कों पर आई नजर, इन खूबियों के साथ 2025 में हो रही है लॉन्च

Maruti Suzuki की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX को पहली बार भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इसे Auto Expo 2023 में प्रदर्शित किया गया था और अक्टूबर में जापान मोबिलिटी शो में लगभग प्रोडक्शन-रेडी अवतार में दिखाया गया था। आइए इसके बारे में जान लेते हैं। भारत में इस टेस्टिंग म्यूल को बड़े पैमाने पर टेप किया गया है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 13 Nov 2023 03:30 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki eVX को गुरुग्राम में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Maruti Suzuki की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX को पहली बार भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इसे गुरुग्राम की सड़कों पर स्पॉट किया गया। भारी कैमोफ्लैग के साथ टेस्ट की जा रही ये इलेक्ट्रिक कार अपने कॉन्सेप्ट वर्जन की तरह ही नजर आई है।

पहली बार टेस्टिंग के दौरान आई नजर 

इसे Auto Expo 2023 में प्रदर्शित किया गया था और अक्टूबर में जापान मोबिलिटी शो में लगभग प्रोडक्शन-रेडी अवतार में दिखाया गया था। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

भारत में इस टेस्टिंग म्यूल को बड़े पैमाने पर टेप किया गया है। इसके अलावा जापानी निर्माता ने यह सुनिश्चित किया है कि यह पहले प्रदर्शित कॉन्सेप्ट में किए गए किसी भी कॉस्मेटिक बदलाव को प्रकट नहीं करता है। MSIL ने पहले खुलासा किया था कि वह 2025 में मॉडल लॉन्च करेगी।

यह भी पढ़ें- Volvo XC40 Petrol SUV की भारतीय बाजार में बिक्री हुई बंद, XC40 Recharge ने ली है इस लग्जरी कार की जगह

Maruti Suzuki eVX में क्या खास?

eVX 60 kWh बैटरी पैक और एक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होगी। हालांकि पावर के आंकड़े अभी तक सामने नहीं आए हैं, लेकिन कंपनी ने दावा किया है कि इस ईवी का बैटरी पैक (जिसकी केमिस्ट्री ज्ञात नहीं है) पूरी तरह से चार्ज होने पर 550 किमी तक की रेंज देने में सक्षम होगा।

आपको बता दें कि eVX BEVs के लिए डिज़ाइन किए गए टोयोटा के 40PL प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो बैटरियों को फ्लोरबोर्ड में एकीकृत करने की अनुमति देगा, जिससे केबिन में रहने वालों के लिए अधिक जगह बचेगी।

हम उम्मीद कर सकते हैं कि मारुति सुजुकी मॉडल की कीमत कंपटीटिव रखेगी, क्योंकि इसका लक्ष्य भारतीय पैसेंजर व्हीकल ईवी परिदृश्य को बाधित करना होगा, जिस पर वर्तमान में टाटा मोटर्स का वर्चस्व है।

ओईएम ने इलेक्ट्रिक फेज में प्रवेश करने के लिए अपना उचित समय लिया है और प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण के साथ इसका लक्ष्य खुद को बढ़ते क्षेत्र में स्थापित करना होगा।

यह भी पढ़ें- 2024 Honda NX500 और CB500 Hornet से उठा पर्दा, 2024 में भारतीय बाजार के अंदर हो सकती हैं लॉन्च