Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेड इन इंडिया Maruti Suzuki eVX SUV ग्लोबल मार्केट में होगी एक्सपोर्ट, जानिए लॉन्च टाइमलाइन और खूबियां

Maruti Suzuki eVX SUV मारुति सुजुकी ईवी में अपनी प्रतिद्वंद्वी टाटा नेक्सन ईवी के मुकाबले इस एसयूवी की कीमत कितनी तय करेगी क्या ये लोगों के बजट में होगी। इसके साथ ही आने वाली मारुति की इलेक्ट्रिक कार की टक्कर क्रेटा ईवी नेक्सॉन ईवी और एमजी जेडएस ईवी से हो सकती है।भारत में बनी मारुति eVX को विदेशों में भी निर्यात किया जाएगा।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 22 Nov 2023 08:55 AM (IST)
Hero Image
भारत में बनी मारुति eVX को विदेशों में भी निर्यात किया जाएगा

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली।  भारतीय बाजार में मारुति सबसे अधिक गाड़ियों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। आपको बता दें, कंपनी ने अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी अपना कदम रख दिया है। वहीं कंपनी अगले साल किसी भी समय मार्केट में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ईवीएक्स को पेश कर सकती है। इसको लेकर पूरी तैयारी में कंपनी है। 

2025 में ब्रिकी के लिए उपलब्ध कराया जाएगा

आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस कार को कंपनी गुजरात के प्लांट में बनाएगी और कई मार्केट में इसे निर्यात भारत से ही किया जाएगा। eVX इलेक्ट्रिक कार को टोयोटा के साथ डेवलप किया जाएगा, जिसका अपना वेरिएंट भी होगा जिसे 2025 में ब्रिकी के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। eVX की बैटरियां और मोटर गुजरात प्लांट में बनाई जाएंगी। गुजरात संयंत्र निर्यात बाजारों में हाइब्रिड के लिए भी बैटरियां बनाता है। 

मारुति eVX को विदेशों में भी निर्यात किया जाएगा

भारत में बनी मारुति eVX को विदेशों में भी निर्यात किया जाएगा। इस कार का लुक काफी दमदार है। कंपनी का कहना है कि जब हम एक ईवी लॉन्च करते हैं तो इसे स्थानीय रूप से बनाया जाना चाहिए। इसलिए हमारे पास हमारे ईवी में एक स्थानीयकृत बैटरी और मोटर होगी और पैमाने बनाने के लिए, हम भारत से मॉडल का निर्यात भी करेंगे।

मारुति सुजुकी ईवी का मुकाबला 

हालांकि, अब देखना ये बाकी है कि मारुति सुजुकी ईवी में अपनी प्रतिद्वंद्वी टाटा नेक्सन ईवी के मुकाबले इस एसयूवी की कीमत कितनी तय करेगी, क्या ये लोगों के बजट में होगी। इसके साथ ही आने वाली मारुति की इलेक्ट्रिक कार की टक्कर क्रेटा ईवी, नेक्सॉन ईवी और एमजी जेडएस ईवी से हो सकती है।

यह भी पढ़ें-

Top bikes in October 2023: अक्टूबर में सबसे अधिक बिकीं ये टॉप 5 बाइक्स, Hero के बाद इस कंपनी का रहा जलवा

Geneva International Auto Show में Renault पेश करेगी ये जबरदस्त इलेक्ट्रिक कार, जानिए संभावित कीमत और फीचर्स