Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जमकर बिक रही Maruti की ये किफायती SUV, केवल इतने दिनों में पार किया 1 लाख यूनिट सेल का आंकड़ा

Maruti Fronx ने भारतीय बाजार में लॉन्च होने के केवल 10 महीनों में 1 लाख की बिक्री हासिल की है। फ्रोंक्स के ऑटोमैटिक वेरिएंट ने बिक्री में 24 प्रतिशत का योगदान दिया है। मारुति सुजुकी फ्रोंक्स को लैटिन अमेरिका मध्य पूर्व और दक्षिण-पूर्व एशियाई बाजारों में भी निर्यात कर रही है। अब तक कंपनी Fronx की 9000 से ज्यादा यूनिट्स को एक्सपोर्ट भी कर चुकी है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 24 Jan 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki Fronx ने 1 लाख यूनिट सेल का आंकड़ा पार किया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Marut Suzuki ने Auto Expo 2023 में Fronx SUV को पेश किया था और इसने लॉन्च के एक साल अंदर ही 1 लाख यूनिट सेल का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी की ये कूप-एसयूवी Baleno के प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है।

एक्सपोर्ट में हुई बढ़ोतरी 

Maruti Frox ने भारतीय बाजार में लॉन्च होने के केवल 10 महीनों में 1 लाख की बिक्री हासिल की है। फ्रोंक्स के ऑटोमैटिक वेरिएंट ने बिक्री में 24 प्रतिशत का योगदान दिया है।

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स को लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व और दक्षिण-पूर्व एशियाई बाजारों में भी निर्यात कर रही है। अब तक कंपनी Fronx की 9000 से ज्यादा यूनिट्स को एक्सपोर्ट भी कर चुकी है।

यह भी पढ़ें- Tata Tiago CNG और Tigor CNG को मिलेगा AMT गियर ऑप्शन, कम खर्च पर उठा सकेंगे बेहतरीन ड्राइविंग का मजा

Maruti Fronx की सक्सेस स्टोरी 

फ्रोंक्स की सफलता के पीछे कई कारण हैं। पहला यह कि फ्रोंक्स जिस तरह से दिखती है, वह अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बेहतर लगता है। मजबूती को बढ़ाने के लिए किनारों पर चंकी बॉडी क्लैडिंग और 16 इंच के डायमंड-कट अलॉय व्हील हैं। पीछे की तरफ एलईडी टेल लैंप का एक सेट है, जो एक लाइटबार के माध्यम से जुड़ा हुआ है।

इंटीरियर 

केबिन में काले और भूरे रंग की डुअल-टोन थीम भी है और यह फीचर्स से भरपूर है। इसमें 360-डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले, वायरलेस चार्जर, 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील शामिल हैं।

इंजन ऑप्शन

फिलहाल, फ्रोंक्स केवल पेट्रोल इंजन के सेट के साथ उपलब्ध है। इसमें 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल बूस्टरजेट इंजन है। दोनों इंजन स्टैंडर्ड रूप से 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आते हैं।

यह भी पढ़ें- Royal Enfield Bullet 350 को मिले 2 नए कलर ऑप्शन, यहां जानिए अपडेटेड प्राइस