Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki Fronx को साउथ अफ्रीका में किया गया पेश, भारत के मुकाबले है इतनी महंगी

Maruti Suzuki ने दक्षिण अफ्रीका में अपने लाइनअप की सबसे छोटी एसयूवी Fronx को 2.79 लाख दक्षिण अफ्रीकी रैंड की शुरुआती कीमत पर पेश कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका में सुजुकी फ्रोंक्स एसयूवी को जीएल और जीएलएक्स नामक दो व्यापक वेरिएंट में पेश करेगी। ये एसयूवी सिंगल इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध है जिसमें 1.5-लीटर पेट्रोल यूनिट शामिल है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 16 Aug 2023 01:40 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki Fronx SUV को 2.79 लाख दक्षिण अफ्रीकी रैंड की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki Fronx SUV ने दक्षिण अफ्रीका में अपनी शुरुआत कर दी है। कार निर्माता की लाइनअप में सबसे छोटी एसयूवी को 2.79 लाख दक्षिण अफ्रीकी रैंड की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है, जो लगभग 12.20 लाख रुपये के बराबर है। फ्रोंक्स को सुजुकी बैजिंग के तहत दक्षिण अफ्रीका में बेचा जाएगा। ये अफ्रीकी राष्ट्र में लॉन्च होने वाले तीन मॉडलों में से पहला है, जिसमें आने वाले दिनों में XL6 और पांच-दरवाजे वाली Jimny SUV भी लॉन्च होंगी।

Maruti Suzuki Fronx का दक्षिण अफ्रीका वर्जन

दक्षिण अफ्रीका में, सुजुकी फ्रोंक्स एसयूवी को जीएल और जीएलएक्स नामक दो व्यापक वेरिएंट में पेश करेगी। ये एसयूवी सिंगल इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध है, जिसमें 1.5-लीटर पेट्रोल यूनिट शामिल है। ट्रांसमिशन विकल्पों में पांच स्पीड मैनुअल और चार-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स शामिल होगा। ये इंजन 103 bhp की पावर और 138 Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। मारुति फ्रोंक्स को भारत में दो इंजन विकल्पों के साथ बेचती है, जिसमें 1.2-लीटर यूनिट के साथ-साथ 1.0-लीटर बूस्टरजेट यूनिट भी शामिल है।

क्या फीचर्स में हुए हैं बदलाव?

लुक, फीचर्स और अन्य विशिष्टताओं के मामले में, दक्षिण अफ्रीका में लॉन्च की गई फ्रोंक्स भारत में बेचे जाने वाले फ्रोंक्स से अलग नहीं है। ये एसयूवी एलईडी हेडलाइट्स, 16 इंच के अलॉय व्हील, छह बाहरी रंग विकल्पों के साथ आती है, जिनमें से तीन डुअल-टोन हैं जिनमें ब्लैक रूफ शामिल है। अंदर की तरफ, फ्रोंक्स में क्लाइमेट कंट्रोल, मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील, क्रूज कंट्रोल, रिवर्स कैमरा और ऐप्पल कारप्ले व एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 7-इंच टचस्क्रीन जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है।

इसके टॉप-एंड GLX वेरिएंट में बिना चाबी के एंट्री और स्टार्ट, हेड-अप डिस्प्ले, 4.2-इंच ड्राइवर डिस्प्ले, 360-डिग्री कैमरा और एक वायरलेस फोन चार्जर जैसे फीचर्स दिए हैं। सुरक्षा के लिहाज से, दक्षिण अफ्रीका में फ्रोंक्स मानक के रूप में डुअल फ्रंट एयरबैग के अलावा हिल-होल्ड कंट्रोल और एबीएस जैसी अन्य फीचर्स के साथ उपलब्ध है। जीएलएक्स वेरिएंट में एयरबैग की संख्या चार है।

भारत के मुकाबले कितनी महंगी?

आपको बता दें कि मारुति सुजुकी ने भारत में फ्रोंक्स एसयूवी को 7.46 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया था। इसके टॉप-एंड वर्जन की कीमत 13.31 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। दक्षिण अफ्रीका में फ्रोंक्स के टॉप-एंड GLX वेरिएंट की कीमत 3.35 लाख रैंड है, जो लगभग 14.64 लाख रुपये के बराबर है।