Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki Jimny 5-door ग्लोबल डेब्यू करने को तैयार, Auto Expo 2023 से कर सकती है शुरुआत, देखें डिटेल्स

Maruti Suzuki Jimny 5 door कार को जल्द पेश किये जाने की बात कही जा रही है। यह एक ऑफ रोड एसयूवी होगी जिसमें K15B पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं इसे Auto Expo 2023 में लाया जा सकता है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Tue, 20 Dec 2022 11:55 AM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki Jimny 5-Door Car Can Make Global Debut, See Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki Jimny 5-door: मारुति काफी लंबे समय से अपने पांच दरवाजे वाले ऑफ रोड एसयूवी पर काम कर रही है और अब खबर आ रही है कि मारुति जिम्नी 5-डोर मॉडल को ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया जा सकता है। यहीं से जिम्नी 5-डोर को ग्लोबल डेब्यू करने की बात भी कही जा रही है।

बता दें कि कुछ हफ्ते पहले इसके फाइनल प्रोडक्शन को देखा गया था और कुछ हफ्तों पहले उत्तर भारत के किसी इलाके में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया।

Maruti Jimni 5-Door का डिजाइन

पहले लीक हुई जानकारी से पता चलता है कि यह लंबे व्हीलबेस, एक बड़ा बॉडीशेल और दो अतिरिक्त दरवाजे के साथ आ सकती है। एक तरह से कहें तो यह 3-डोर मॉडल का लंबा वर्जन हो सकता है। हाल ही में इसे 'काइनेटिक येलो' एक्सटीरियर पेंट शेड में देखा गया है, जिससे उम्मीद है कि इस मॉडल को इस पेंट शेड में उतारा जा सकता है।

इसकी लंबाई लगभग 3,850mm और व्हीलबेस 2,550mm हो सकता है। यह 3-डोर मॉडल से 300mm अधिक लंबा होगा। इसमें खुले हिंज के साथ समान साइड ओपनिंग डोर, ब्लैक कवरिंग के साथ एक डोर-माउंटेड स्पेयर टायर और नया बम्पर और टेल-लैंप डिजाइन दिया जा सकता है।

Maruti Jimni 5-Door का इंजन

अपकमिंग मारुति जिम्नी 5-डोर मॉडल में ज्यादा बदलाव नहीं किया जा सकता है। इसमें 1.5-लीटर का K15B पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, जो 1,462cc पॉवर के साथ आता है। यह इंजन 102hp की पॉवर और 130Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है।

ट्रांसमिशन के लिए इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़े जाने की उम्मीद है और ये गियरबॉक्स सुजुकी के ऑल ग्रिप प्रो एडब्ल्यूडी सिस्टम जुड़े हैं।

Maruti Jimni 5-Door लॉन्च टाइम

मारुति के जिम्नी 5-डोर मॉडल के लॉन्च टाइम की बात करें तो इसे अगले साल लॉन्च किया जा सकता है। imny 5-डोर का ट्रायल प्रोडक्शन आने वाले हफ्तों में होने की उम्मीद है, वहीं इसका सीरीज प्रोडक्शन अगले साल ही शुरू होगा।

ये भी पढ़ें-

सिर्फ देखने में आकर्षक नहीं होते Car के रंग, यात्रा के दौरान करते हैं ये जरूरी काम

क्या आपकी गाड़ी भी रिवर्स करते समय देती है झटके, नुकसान से बचना है तो आज ही कर लें ये काम