Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki ने अप्रैल माह में बेची 1.6 लाख से अधिक गाड़ियां, सेल में चार चांद लगाने आ रही हैं ये 2 नई कार

मारुति सुजुकी ने सोमवार को बताया कि उसने अप्रैल महीने में 160529 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि 2022 के इसी महीने में बेची गई 150661 यूनिट्स से अधिक है। कंपनी जल्द ही Jimny को भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकती है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 01 May 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki Jimny and New MPV details sell report of maruti suzuki

नई दिल्ली ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकि ने अप्रैल माह में कारों की बिक्री के मामले में बढ़त हासिल की है। कंपनी ने आधिकारिक रूप से पिछले माह की सेल्स रिपोर्ट की घोषणा करते हुए ये जानकारी दी है। कंपनी ने सबसे ज्यादा ब्रेजा और ग्रैंड विटारा जैसी कारों को बेचा है। कैसी रहा मारुति का पिछले माह का प्रदर्शन, आइए जान लेते हैं।

Brezza और Grand Vitara की तगड़ी सेल

मारुति सुजुकी ने सोमवार को बताया कि उसने अप्रैल महीने में 160,529 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि 2022 के इसी महीने में बेची गई 150,661 यूनिट्स से अधिक है। ये आंकड़े घरेलू और निर्यात किए वाहनों को मिलाकर हैं। इस बिक्री में सबसे ज्यादा योगदान Brezza और Grand Vitara ने दिया है। कंपन की ये दोनों एसयूवी विशेष रूप से ग्राहकों का ध्यान केंद्रित कर रही हैं। हाल ही में मारुति ने फ्रोंक्स क्रॉसओवर एसयूवी को भी लॉन्च किया है। जबकि बहुप्रतीक्षित जिम्नी को इस महीने के अंत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

इन्होने किया निराश

मारुति सुज़ुकी ने हमेशा अपनी बिक्री का एक बड़ा हिस्सा ऑल्टो के10 और वैगनआर जैसे छोटे और हैचबैक मॉडल से प्राप्त किया है। लेकुन इस बार एसप्रेसो और ऑल्टो के10 जैसी छोटी कारों की बिक्री पिछले साल की तुलना में कम रही है। वर्तमान में लगभग हर एक मारुति मॉडल को जैसे बलेनो और ब्रेजा से लेकर अर्टिगा और एक्सएल6 तक को अपडेट किया है।

वहीं मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपेक्षा से अधिक तिमाही लाभ की सूचना दी है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता ने यह भी घोषणा की कि उसे देश में अपनी उत्पादन क्षमता को प्रति वर्ष दस लाख या 10 लाख यूनिट तक बढ़ाने के लिए सैद्धांतिक रूप से बोर्ड की मंजूरी मिल गई है। लेकिन जबकि मांग उच्च बनी हुई है और बिक्री के आंकड़े हरे रंग की चमक में हैं।

जल्द आ रही Jimny

कंपनी जल्द ही Jimny को भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकती है। इसे जनवरी में ऑटो एक्सपो 2023 में प्रदर्शित किया गया था। वहीं दूसरी ओर लोगों की निगाहें Toyota Innova Crysta आधारित मारुति की 7-सीटर MPV पर टिकी हुई हैं। कंपनी इसे स्ट्रॉंग हाइब्रिड टेक्नॉलाजी के साथ पेश कर सकती है।