Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki 2026 तक लेकर आ सकती है Jimny का इलेक्ट्रिक वर्जन,जानें इसमें क्या कुछ होगा खास

Maruti Suzuki Jimny Electric कंपनी द्वारा बनाई गई पांच में से एक इलेक्ट्रिक मॉडल का हिस्सा है। इस कार रास्ता यूरोपीय बाजार में बनाएगी।फिलहाल सुजुकी की ओर से Jimny EV को यूरोपीय बाजार में लेकर आने की घोषणा कर दी गई है। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 19 Feb 2023 04:51 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki 2026 तक लेकर आ सकती है Jimny का इलेक्ट्रिक वर्जन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक वाहन का क्रेज लोगों में काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। लोग इसे खरीदना काफी पसंद करते हैं। ईवी को लेकर मारुति भी काफी तेजी से काम कर रही है। हाल के दिनों में वाहन निर्माता कंपनी मारुति ने अपनी 5 ड़ोर वाली जिम्नी को ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया था ,जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई थी। इसका इंतजार लोग काफी समय से कर रहे थे। वहीं कंपनी ने इस कार के लिए बुकिंग भी ओपन  कर दी है।

Maruti Suzuki Jimny 5 Door

अगर आप इस कार को खरीदना चाहते हैं तो आप इसे कंपनी की वेबसाइट पर जाकर या फिर आसपास के डीलरशिप पर जाकर बुक करा सकते हैं। लेकिन जैसा कि हमने आपको बताया कंपनी का प्लान ईवी को लेकर काफी दमदार है तो कंपनी मारुति सुजुकी जिम्नी को भी साल 2026 तक इलेक्ट्रिक वर्जन में लेकर आने वाली है। जो एक पूरी तरह से ऑफ-रोड  कार होगी।

 

जिम्नी 3-डोर इलेक्ट्रिक वर्जन

हाल के दिनों में कंपनी ने कार्बन तटस्थता के लिए अपनी योजना का खुलासा किया था। इसमें, वित्त वर्ष 2024 से शुरू होने वाली पांच नई इलेक्ट्रिक पेशकशें शामिल हैं।एक मॉडल eVX कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन होगा, वहीं दूसरा सिल्हूट जिम्नी 3-डोर का इलेक्ट्रिक वर्जन है।

Maruti Suzuki Jimny Electric

Maruti  Suzuki Jimny Electric कंपनी द्वारा बनाई गई पांच में से एक इलेक्ट्रिक मॉडल का हिस्सा है। इस कार रास्ता यूरोपीय बाजार में बनाएगी। जिम्नी को यूके जैसे बाजारों के लिए एक निजी वाहन के रूप में पुनर्जीवित किया जाएगा जहां इसे वर्तमान में CO2 नियमों को पूरा करने के लिए एक कमर्शियल वाहन के रूप में बेचा जा सकता है। फिलहाल सुजुकी की ओर से Jimny EV को यूरोपीय बाजार में लेकर आने की घोषणा कर दी गई है।

आपको बता दें सुज़ुकी द्वारा यूरोपीय बाजार के लिए इस ईवी की घोषणा के दौरान जिम्नी EV का एक टीजर दिखाया गया है। इससे उम्मीद ये लगाई जा रही है कि Jimny के 3 डोर एडिशन को ही पहले इलेक्ट्रिक मॉडल रूप में पेश किया जाएगा। आपको जानकारी के मुताबिक बता दें, सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ऑफ रोडर एसयूवी Jimny का फुल इलेक्ट्रिक वर्जन अभी विकसित कर रही है। जिमी इलेक्ट्रिक को 2026 तक बाजार में लेकर आया जा सकता है। पहले Jimny 3-डोर का इलेक्ट्रिक वर्जन पेश किया जाएगा।

ये भी पढ़ें-

Mahindra Thar से लेकर Hyundai Creta तक,15 लाख से कम कीमत में आती हैं ये दमदार SUVs

2023-24 होगा RoyalEnfield के लिए खास, कंपनी लेकर आने वाली है 5 नई धांसू मोटरसाइकिलें