Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti गाड़ियों की बरकरार रह सकती है वेटिंग पीरियड, जानें इसके पीछे का असल कारण

पनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार कई सोर्स से सेमीकंडक्टर खरीदे जा रहे हैं। इसके वावजूद भी सप्लाई चेन कमजोर बनी हुई है। हम उन स्पेशल वेरिएंट से उन सेमीकंडक्टर को हटा रहे हैं जिनकी सोर्सिंग में समय लग रहा है। (जागरण फोटो(

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 30 Apr 2023 12:59 PM (IST)
Hero Image
इन वजहों से बढ़ी मारुति में सेमीकंडक्टर की डिमांड

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मारुति सुजुकी की गाड़ियों की वेटिंग पीरियड में अभी भी अच्छी सुधार नहीं देखी जा सकती है। क्योंकि, कंपनी की सप्लाई चेन अभी भी मजबूत नहीं हुई है। अगर आप भी मारुति की गाड़ियों को खरीदना चाहते हैं तो थोड़ा वेटिंग पीरियड का सामना करना पड़ सकता है। आइये जानते हैं किन वजहों से सेमीकंडक्टर्स की बढ़ रही डिमांड।

कंपनी का बयान

कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, कई सोर्स से सेमीकंडक्टर खरीदे जा रहे हैं। इसके वावजूद भी सप्लाई चेन कमजोर बनी हुई है। हम उन स्पेशल वेरिएंट से उन सेमीकंडक्टर को हटा रहे हैं, जिनकी सोर्सिंग में समय लग रहा है। हम ऐसी सभी जरूरतों को हटा रहे हैं, ताकि हमारी खपत न्यूनतम हो। ऐसे सभी प्रयास चल रहे हैं जिनमें वैश्विक स्तर पर बातचीत शामिल है।

इन वजहों से बढ़ी सेमीकंडक्टर की डिमांड

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और ड्राइवर-एसिस्ट, नेविगेशन और हाइब्रिड-इलेक्ट्रिक सिस्टम जैसे अधिक से अधिक इलेक्ट्रॉनिक सुविधाओं के साथ आने वाले नए मॉडल के साथ हाल के दिनों में ऑटो उद्योग में सेमीकंडक्टर्स का उपयोग विश्व स्तर पर बढ़ गया है।

ब्रेजा और ग्रांड विटारा वेटिंग पीरियड

मारुति ब्रेजा को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो कम से कम 10 महीने तक का इंतजार करना पड़ सकता है। इसको पिछले साल ही अपग्रेड किया गया है। साल 2022 में मारुति विटारा को लांच किया था। लॉन्च के बाद मार्केट में अच्छी खासी डिमांड होने लगी। मारुति ब्रेजा के समान ही इसको खरीदने के लिए आपको 10 महीने तक इंतजार करना पड़ सकता है।

जल्द लॉन्च होने वाली है ये कार

लगातार बढ़ रही गाड़ियों की मांग के बीच भारत में मई माह के दौरान कई नई कार लॉन्च होने की संभावना है। इनमें हैचबैक से लेकर एसयूवी और सीएनजी मॉडल से लेकर सुपरकार तक शामिल हैं। सूची में Maruti Jimny, Tata Altroz iCNG और Porsche Cayenne शामिल हैं।