Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मारुति ने बताया अगले 10 सालों का प्‍लान, जानें किन चीजों पर रहेगा कंपनी का फोकस

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति की ओर से कई बेहतरीन कारों और एसयूवी को ऑफर किया जाता है। अब कंपनी की ओर से अगले 10 सालों का प्‍लान (10 Year Plan) सार्वजनिक कर दिया है। कंपनी की ओर से किन चीजों पर फोकस रखा जाएगा। तकनीक से लेकर EV और नई कारों पर क्‍या जानकारी दी गई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 17 Jul 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
मारुति सुजुकी की ओर से अगले 10 सालों के प्‍लान की जानकारी सार्वजनिक कर दी गई है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी की ओर से अगले 10 सालों के प्‍लान की जानकारी को सार्वजनिक कर दिया गया है। कंपनी ने बताया है कि अगले 10 सालों के दौरान कंपनी का फोकस (10 year Plan) किन चीजों पर रहेगा। कंपनी ने क्‍या जानकारी दी है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

बताया 10 साल का प्‍लान

मारुति सुजुकी की ओर से अगले 10 सालों के प्‍लान (10 Year Plan) की जानकारी सार्वजनिक कर दी गई है। कंपनी की ओर से बताया गया है कि वह किस तरह की तकनीक और किस तरह के वाहनों पर अपना फोकस रखेगी। इसके साथ ही कंपनी की कोशिश प्रदूषण को कम करने की भी रहेगी।

प्रदूषण कम करने की होगी कोशिश

कंपनी की योजना में प्रदूषण को भी कम करने की कोशिश है। मिली जानकारी के मुताबिक तकनीक के जरिए ही प्रदूषण को कम किया जा सकता है। जिससे दुनियाभर के लोगों को काफी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें- मारुति सुजुकी के चेयरमैन ने जताई उम्‍मीद - उत्‍तर प्रदेश के बाद अन्‍य राज्‍यों में भी सस्‍ती हो सकती हैं Hybrid Cars

बनाएगी हल्‍के वाहन

मारुति की ओर से कई वाहनों में हार्टरेक्‍ट तकनीक का उपयोग किया जाता है। इस तकनीक के कारण मारुति के वाहनों का वजन अन्‍य कंपनियों के वाहनों के मुकाबले कम (Light Weight Body) हो जाता है। अब कंपनी की कोशिश रहेगी कि आने वाले 10 सालों में अपने Heartect प्लेटफॉर्म को और ज्‍यादा विकसित किया जाए। जिससे ऊर्जा की खपत भी कम होगी और इससे प्रदूषण भी कम करने में मदद मिल पाएगी।

ईवी पर रहेगा फोकस

कंपनी का फोकस दुनियाभर में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने पर है। इसलिए कंपनी आईसी वाहनों के साथ EV पर भी फोकस बढ़ाएगी। आने वाले 10 सालों में कंपनी की ओर से कई ईवी को पेश किया जाएगा। कंपनी का उद्देश्य ग्राहकों को ऐसे वाहन ऑफर करना है जो एनर्जी एफिशिएंट हों। इसके साथ ही कंपनी छोटी, हल्‍की और बेहतर बैटरी पर फोकस करेगी।

इंजन होंगे बेहतर

मारुति की कोशिश अपने वाहनों को बेहतर बनाने की रहती है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ ही आईसीई वाहनों (ICE Vehicle) को भी लगातार एफिशिएंट बनाने की है। साल 2023 में मारुति ने एक उच्च दक्षता वाला इंजन (Z12E इंजन) विकसित किया है जो बेहतर दहन का अनुसरण करता है। इस इंजन से कंपनी को 40 फीसदी की अधिकतम तापीय दक्षता हासिल हुई है, जिसे भविष्‍य में और बेहतर किया जाएगा। कंपनी की ओर से मई 2024 में ही जेड सीरीज के इंजन के साथ भारत में स्विफ्ट को लॉन्‍च किया गया है।

यह भी पढ़ें- Maruti Swift बनी June 2024 में सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक, यहां देखिए टॉप-5 गाड़ियों की लिस्ट