Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki Swift को जल्द मिल सकता है हाइब्रिड इंजन, कंपनी का ये है फ्यूचर प्लान

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी हाइब्रिड तकनीक पर बड़ा दांव लगा रही है और ग्रैंड विटारा और इनविक्टो मॉडल पर अपनी मजबूत हाइब्रिड तकनीक पेश करती है। भले ही यह 2025 में लॉन्च के लिए भारत के लिए एक ईवी तैयार करता है। Maruti Suzuki बेहतर माइलेज के साथ भारतीय कार बाजार में स्विफ्ट हाइब्रिड पेश करने के लिए तैयार है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 12 Jan 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki Swift को हाइब्रिड इंजन मिलने वाला है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय कार बाजार में लगातार बढ़ रही हाइब्रिड तकनीक की लोकप्रियता का फायदा उठाते हुए देश की पॉपुलर कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अपनी हाइब्रिड लाइनअप का विस्तार कर सकती है। कंपनी की ओर से संभावित रूप से अगला मॉडल Maruti Suzuki Swift हैचबैक होने वाला है। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

Swift को मिलेगा हाइब्रिड इंजन 

उद्योग जगत से सामने आई मीडियो रिपोर्ट्स के अनुसार Maruti Suzuki बेहतर माइलेज के साथ भारतीय कार बाजार में स्विफ्ट हाइब्रिड पेश करने के लिए तैयार है। नए Z सीरीज इंजन के साथ सुजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड को पहले दिसंबर 2023 में जापान में लॉन्च किया गया था।

पावरट्रेन एक नई तरह से विकसित Z12E 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन को अपनाता है, जो CVT और 48V के साथ 82hp, 108 Nm का उत्पादन करता है।

यह भी पढ़ें- 2024 Hyundai Creta Launch: डीलरशिप पर पहुंची अपडेटेड हुंडई क्रेटा, तस्वीरों में देखिए डिजाइन अपडेट

कंपनी का फ्यूचर प्लान 

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी हाइब्रिड तकनीक पर बड़ा दांव लगा रही है और ग्रैंड विटारा और इनविक्टो मॉडल पर अपनी मजबूत हाइब्रिड तकनीक पेश करती है। भले ही यह 2025 में लॉन्च के लिए भारत के लिए एक ईवी तैयार करता है।

मारुति सुजुकी के अनुसार, स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक ने ड्राइविंग परफॉरमेंस और फ्यूल एफिशियंशी में सुधार किया है। कंपनी का लक्ष्य स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक के साथ एक और कदम आगे बढ़ना है।

2015 में शुरू हुई थी यात्रा 

कंपनी की हाइब्रिड यात्रा 2015 में सियाज में पेश किए गए स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम के साथ शुरू हुई थी, MSIL की हाइब्रिड यात्रा में अगला कदम इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड सिस्टम था, जो 2022 में लॉन्च ग्रैंड विटारा के साथ शुरू हुआ।

यह भी पढ़ें- Hero MotoCorp ने Mavrick को किया पेश, जानिए कितनी खास है कंपनी की ये फ्लैगशिप बाइक