Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki की गाड़ियों को सस्ते में खरीदने का आखिरी मौका! इस दिन से बढ़ जाएंगे सभी मॉडलों के दाम

Maruti Suzuki अपने सभी मॉडलों की कीमत बढ़ाने जा रही है। मारुति सुजुकी ने कहा है कि कार की कीमतों में नवीनतम बढ़ोतरी बढ़ती उत्पादन लागत के कारण लागू की जाएगी। कंपनी द्वारा बढ़ाई जाने वाली नई कीमतें अगले साल 1 जनवरी से लागू होंगी। हालांकि Maruti Suzuki ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि क्या नई प्राइस हाइक कंपनी के सभी मॉडलों पर लागू होगी या फिर नहीं?

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 27 Nov 2023 04:00 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki अपनी सभी कारों के दाम बढ़ाने जा रही है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अपने सभी मॉडलों की कीमत बढ़ाने जा रही है। यदि आप जल्द ही मारुति सुजुकी कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपके पास इसे महंगा होने से पहले घर चलाने के लिए सिर्फ एक महीने का समय बचा है। कंपनी ने आज यानी 27 नवंबर को घोषणा की है कि वह नए साल से अपने मॉडलों की कीमत में बढ़ोतरी करेगी।

कब बढ़ेंगी कीमतें?

मारुति सुजुकी ने कहा है कि कार की कीमतों में नवीनतम बढ़ोतरी बढ़ती उत्पादन लागत के कारण लागू की जाएगी। कंपनी द्वारा बढ़ाई जाने वाली नई कीमतें अगले साल 1 जनवरी से लागू होंगी। हालांकि, Maruti Suzuki ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि क्या नई प्राइस हाइक कंपनी के सभी मॉडलों पर लागू होगी या फिर नहीं?

यह भी पढ़ें- Hyundai का अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा, Special Service Camp में मिल रहा जबरदस्त डिस्काउंट और रिवार्ड ऑफर

कंपनी ने क्या कहा? 

सोमवार को मारुति सुजुकी की एक नियामक फाइलिंग में कहा गया कि कुल मुद्रास्फीति और कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि और लागत में वृद्धि के कारण बढ़ोतरी आवश्यक हो गई है। हालांकि, कार निर्माता ने आश्वासन दिया कि वह खरीदारों पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए कदम उठा रही है।

इसमें कहा गया है, "हालांकि कंपनी लागत कम करने और वृद्धि की भरपाई करने के लिए अधिकतम प्रयास करती है, लेकिन उसे कुछ वृद्धि का भार बाजार पर डालना पड़ सकता है। यह मूल्य वृद्धि विभिन्न मॉडलों में अलग-अलग होगी।"

कितने बढ़ेंगे दाम?

मारुति सुजुकी ने प्रस्तावित मूल्य वृद्धि की मात्रा निर्दिष्ट नहीं की है। कार निर्माता वर्तमान में छोटी से मध्यम आकार की कारें बेचता है, जिनमें से कुछ कॉम्पैक्ट या बड़े सेगमेंट में हैं। ऑल्टो, इसका एंट्री-लेवल मॉडल और साथ ही इसके लाइनअप की सबसे छोटी कार 3.54 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर आती है। टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस पर आधारित इनविक्टो एमपीवी, मारुति द्वारा बेची जाने वाली सबसे बड़ी कार है। इनविक्टो की कीमत 24.80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें- Skoda ने Slavia और Kushaq का नया वेरिएंट किया लॉन्च, जानिए कीमत और खासियत