Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Price Hike 2023: Maruti Suzuki इस महीने से बढ़ाएगी अपने सभी गाड़ियों के दाम

Car Price Hike 2023 Maruti Suzuki ने एक बयान में कहा कि कंपनी लागत कम करने के लिए अपना पूरा प्रयास कर रही है। हालांकि वाहन निर्माण करने में लगने वाली लागतों की बढ़ोतरी के चलते कंपनी लागत का कुछ भाग ग्राहकों के कंधे पर रखना चाहती है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 03 Jan 2023 10:19 AM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki जल्द करेगी नई कीमतों की घोषणा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने पिछले महीने दिसंबर में घोषणा की थी कि 2023 की शुरूआत में अपने मॉडलों की कीमतें बढ़ाएगी। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो कंपनी जल्द ही नई कीमतों का घोषणा कर सकती है। पिछले महीने कंपनी ने कहा है कि सभी मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी अलग-अलग होगी। हालांकि, बढ़ी हुई कीमत का खुलासा फिलहाल नहीं किया गया है।

कंपनी का बयान

Maruti Suzuki ने एक बयान में कहा कि कंपनी लागत कम करने के लिए अपना पूरा प्रयास कर रही है। हालांकि, वाहन निर्माण करने में लगने वाली लागतों की बढ़ोतरी के चलते कंपनी लागत का कुछ भाग ग्राहकों के कंधे पर रखना चाहती है।

BS6 का दूसरा चरण 1 अप्रैल 2023 से लागू होने वाला है। इस नॉर्म को लागू होते ही देश में कई बिकने वाली गाड़ियां बंद हो जाएंगी। इस नए चरण का उद्देश्य गाड़ी से निकलने वाले पॉल्यूशन को कम करना है। इन मानदंडों के अनुसार वाहनों में रीयल-टाइम ड्राइविंग एमिशन लेवल को ट्रैक करना है।

नए नॉर्म को लागू होने से वाहन निर्माण करने वाली कपनियों को कुछ नए पैरामिटर्स को फॉलो करना होगा, जिसमें लागत लगेगी। नए एमिशन को लागू होने के चलते वाहन बनाने में लगने वाली लागत पर प्रभाव पड़ेगा। गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी के मुख्य कारण में से एक यह भी है। मारुति सुजुकी के अलावा, कई अन्य बड़ी कंपनियों ने भी जनवरी 2023 से अपनी कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें

सस्ते में खरीदना है सेकंड हैंड बाइक या स्कूटर? कर लें ये तैयारी, हमेशा मिलेगी अच्छी डील

Citroen मॉडल्स हो गए महंगे, अब खरीदने के लिए खर्च करने पड़ेंगे इतने रुपए तक अधिक