Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CNG कार खरीदने की कर रहे तैयारी, ये है बाजार में मौजूद सस्ती कारों की लिस्ट

Affordable CNG Car भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक दमदार सीएनजी कारें मौजूद हैं। अब सीएनजी की कीमत में भी कटौती हुई है। अगर आप अपने लिए एक नई सीएनजी कार खरीदने की प्लैनिग कर रहे हैं तो आज हम सीएनजी कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 14 Apr 2023 11:02 AM (IST)
Hero Image
CNG कार खरीदने का शानदार मौका, मार्केट में मौजूद सस्ती कारों की ये है लिस्ट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हाल के दिनों में भारतीय बाजार में सीएनजी की कीमतों में 10 प्रतिशत की कमी आ गई है। अगर आप अपने लिए सीएनजी कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये आपके लिए काफी खास मौका है। सीएनजी भी सस्ती है और मार्केट में किफायती कीमत में कई दमदार सीएनजी कारें मौजूद हैं। आज हम इन कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। चलिए देखते हैं इनमें कौन -कौन सी कारें शामिल है।

Maruti Suzuki Alto 800

मारुति सुजुकी कंपनी की सबसे छोटी हैचबैक कार में से एक है। भारतीय बाजार में ऑल्टो का एक अलग ही नाम है। वहीं ये बाजार में बिकने वाली सबसे सस्ती सीएनजी कार में से एक है। हाल के दिनों में कंपनी ने इसे कड़े BS-6 चरण 2 उत्सर्जन मानदंडों के कारण पेट्रोल-ओनली मॉडल को बाजार से हटा लिया है, फिर भी कोई स्टॉक रहने तक ऑल्टो 800 CNG को आप अपने घर लेकर जा सकते हैं। इस कार की एक्स - शोरूम कीमत 5.13 लाख रुपये है। ऑल्टो 800 सीएनजी 30 किलोमीटर प्रति किलोग्राम से अधिक का माइलेज देती है।

Maruti Suzuki S-Presso

भारतीय बाजार में इस कार की एक्स -शोरूम कीमत 6 लाख रुपये है। मारुति सुजुकी की नई जनरेशन वाली एस-प्रेसो सीएनजी में एस-सीएनजी किट का इस्तेमाल किया गया है। आपको बता दें, एस-प्रेसो का सीएनजी वर्जन एलएक्सआई वेरिएंट में उपलब्ध है। यह कार 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन से लैस है जो 56 bhp की पावर और 82 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करती है। मारुति एस-प्रेसो के सीएनजी मॉडल 32 किलोमीटर प्रति किलोग्राम से अधिक का माइलेज देती है।

Maruti Suzuki Alto K10

मारुति ऑल्टो K10 हैचबैक को पिछले साल मारुति की S-CNG तकनीक के साथ लॉन्च किया गया था। ये नए 1.0-लीटर K10 सीरीज इंजन लगभग 56 bhp का पावर आउटपुट और 82 Nm का टार्क जनरेट करता है। आपको बता दें, ये कार माइलेज 34 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का देती है। इसकी कीमत 5.96 लाख रुपये है।

Maruti Suzuki WagonR

अगर आप बॉक्सी हैचबैक कार खरीदने के शौकीन है तो आप इसके सीएनजी वेरिएंट को सलेक्ट कर सकते हैं। देश में ये सबसे लोकप्रिय छोटी कार में से एक है। ये  1.0-लीटर K सीरीज इंजन द्वारा संचालित होती है। इसका इस्तेमाल  Alto K10, Celerio और अन्य मॉडलों के लिए किया जाता है। WagonR CNG मॉडल 56 bhp की पावर और 82 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। WagonR CNG वेरिएंट की कीमत 6.43 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Tata Tiago iCNG

टाटा की ये सबसे छोटी हैचबैक सीएनजी वर्जन में आती है, भारतीय बाजार में इस कार की कीमत 6.44 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। Tata Tiago iCNG मॉडल 1.2-लीटर इंजन से लैस हैं, जो 72 bhp की पावर और 95 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करती है। टाटा टियागो सीएनजी 26.49 किमी/किग्रा का माइलेज देती है।