Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki देश में बढ़ाएगी गाड़ियों का प्रोडक्शन,कंपनी में होने वाला है बड़ा निवेश; SUV कारों पर रहेगा फोकस

Maruti Suzuki ने पिछले 12 महीनों में अपनी सहायक कंपनी मित्सुई ओएसके लाइन्स लिमिटेड द्वारा लगभग 3500 करोड़ रुपये का निवेश किया है। वहीं जय भारत ने कार कंपनी में 350 करोड़ रुपये तक निवेश करने की घोषणा की। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 12 May 2023 03:52 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki will increase the production of vehicles focus is on SUV cars

 नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी आने वाले दिनों में अपने उत्पादन को और बढ़ाने योजना बना रही है। हाल ही में वित्त मंत्रालय के साथ बातचीत के दौरान सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष केनिची आयुकावा ने कहा कि जापानी ऑटो दिग्गज अपने वार्षिक कार उत्पादन लक्ष्य को हासिल करने के लिए और अधिक आक्रामक तरीके से निवेश करेगी। क्या है पूरी खबर, आइए जान लेते हैं।

कंपनी का प्लान

पिछले महीने कंपनी ने घोषणा की थी कि इसका लक्ष्य अपनी वार्षिक उत्पादन क्षमता को 10 लाख यूनिट तक बढ़ाना है। मारुति सुजुकी पहले से ही भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। पिछले साल मारुति ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कमी के कारण लगभग 1.70 लाख इकाइयों के उत्पादन में कमी के बावजूद 19 लाख से अधिक यूनिट्स बेची थीं।

अपनी बातचीत के दौरान आयुकावा ने कहा कि, भारत के दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा कार बाजार बनने के बाद हमारे लिए विकास करना जरूरी हो गया है। उन्होने कहा कि ऑटोमोबाइल उद्योग को दीर्घकालिक, बड़े पैमाने पर पूंजी निवेश की आवश्यकता होती है। इस संबंध में मैनुफैक्चरिंग सेक्टर के लिए सरकार द्वारा लगातार समर्थन बहुत महत्वपूर्ण है।

होने वाला है बड़ा निवेश

मारुति सुजुकी ने पिछले 12 महीनों में अपनी सहायक कंपनी मित्सुई ओएसके लाइन्स लिमिटेड द्वारा लगभग 3,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है। गुरुवार को, जय भारत मारुति ने कार निर्माता को हरियाणा और गुजरात में अपनी दो आगामी फैसिलिटी स्थापित करने में मदद करने के लिए चरणबद्ध तरीके से 350 करोड़ रुपये तक निवेश करने की घोषणा की। मारुति सुजुकी हरियाणा के सोनीपत स्थित खरखौदा प्लांट के जरिए अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाएगी।

SUV कारों पर जोर

मारुति सुजुकी फिलहाल एसयूवी पर बड़ा दांव लगा रही है। कंपनी ने हाल ही में फ्रोंक्स, ब्रेज़ा और ग्रैंड विटारा जैसी तीन नई एसयूवी कार पेश की हैं। कार निर्माता अपने एसयूवी पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए अगले कुछ हफ्तों के भीतर जिम्नी लाइफस्टाइल एसयूवी भी लॉन्च करने जा रही है।