Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी 3 नई Electric Cars, यहां देखिए पूरी लिस्ट

जापानी कंपनी का Vision 3.0 रोडमैप 2026 तक 8 नए मॉडल का वादा करता है जिसमें इलेक्ट्रिक हाइब्रिड पेट्रोल सीएनजी फ्लेक्स-फ्यूल और इथेनॉल-संचालित कारों सहित विभिन्न पावरट्रेन वाले मॉडल शामिल हैं। अपनी इस लेख में हम आपके लिए कंपनी की अपकमिंग EVs की लिस्ट लेकर आए हैं। हमारी इस सूची में Maruti eVX SUV से लेकर Affordable Electric Hatchback तक शामिल है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 07 Feb 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
भारतीय बाजार में Maruti Suzuki 3 नई Electric Cars लॉन्च करेगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki गियर बदल रही है और इलेक्ट्रिक भविष्य की ओर तेजी से बढ़ रही है। जापानी कंपनी का Vision 3.0 रोडमैप 2026 तक 8 नए मॉडल का वादा करता है, जिसमें इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड, पेट्रोल, सीएनजी, फ्लेक्स-फ्यूल और इथेनॉल-संचालित कारों सहित विभिन्न पावरट्रेन वाले मॉडल शामिल हैं। अपने इस लेख में हम आपके लिए कंपनी की 3 अपकमिंग EVs की लिस्ट लेकर आए हैं।

Maruti eVX SUV

Maruti Suzuki की भारतीय बाजार में आने वाली सबसे पहले ईवी eVX SUV होने वाली है। इस त्योहारी सीजन के आस-पास रिलीज किया जाएगा। Hyundai Creta EV और Tata curvv EV के कंपटीटर के रूप में स्थित ये एसयूवी Suzuki और Toyota द्वारा संयुक्त रूप से विकसित एक बॉर्न-इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म का दावा करेगी।

यह भी पढ़ें- Hero अपने Xoom लाइनअप का करेगी विस्तार, जल्द लॉन्च होंगे दो नए स्कूटर

उम्मीद है कि eVX दो बैटरी पैक विकल्प, 48 kWh और 60 kWh के साथ आएगी। इसमें एक बार चार्ज करने पर 550 किमी तक की प्रभावशाली रेंज होगी। सुजुकी के गुजरात प्लांट में निर्मित ये इलेक्ट्रिक एसयूवी न केवल भारतीय बाजार की जरूरतों को पूरा करेगी, बल्कि जापान और यूरोप में भी निर्यात की जाएगी।

Maruti Electric MPV

Maruti eVX SUV के बाद मारुति सुजुकी ने एक बिल्कुल नए इलेक्ट्रिक एमपीवी की योजना बनाई है, जिसे आंतरिक रूप से कोडनेम वाईएमसी दिया गया है। ये सितंबर 2026 में बिक्री के लिए तैयार है। 3-रो वाली ये एमपीवी कई अन्य पैनलों और कंपोनेंट के साथ ईवीएक्स के साथ प्लेटफॉर्म साझा करेगी। इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक एमपीवी के बारे में अभी ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Affordable Electric Hatchback

Maruti Suzuki एक विशेष K-EV प्लेटफॉर्म पर आधारित मॉडल के साथ एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक हैचबैक सेगमेंट में कदम रख रही है। जापान मोबिलिटी शो में प्रदर्शित eWX कॉन्सेप्ट से प्रेरणा लेते हुए, इस हैचबैक का लक्ष्य Tata Tiago EV को चुनौती देना है, जिसका लॉन्च 2026-27 में अनुमानित है।

यह भी पढ़ें- SUV coupe क्या होती हैं? यहां देखिए अपकमिंग कूप एसयूवी की लिस्ट