Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगले साल तीन एसयूवी लॉन्‍च करेगी Maruti Suzuki, एक ईवी भी होगी शामिल

देश की प्रमुख वाहन निर्माता मारुति सुजुकी की ओर से कई बेहतरीन कारों और एसयूवी को ऑफर किया जाता है। लेकिन कंपनी अपने पोर्टफोलियो को लगातार बेहतर करने की कोशिश कर रही है। इसी क्रम में कंपनी की ओर से अगले साल तीन एसयूवी को लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है। खास बात यह है कि इनमें से एक एसयूवी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में आएगी।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 29 Sep 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
मारुति की ओर से अगले साल किन एसयूवी को लॉन्‍च किया जाएगा। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत की प्रमुख वाहन निर्माता Maruti Suzuki की ओर से कई बेहतरीन कारों को बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। लेकिन कंपनी की ओर से अगले साल तीन और एसयूवी को बाजार में लॉन्‍च किया जाएगा। इनको किस सेगमेंट में लाया जाएगा और कब तक लॉन्‍च किया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Maruti EVx

मारुति की ओर से इलेक्ट्रिक एसयूवी के तौर पर EVx को लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है। उम्‍मीद की जा रही है कि कंपनी की ओर से इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को जनवरी में होने वाले Bharat Mobility में लॉन्‍च किया जाएगा। इसके पहले कंपनी की ओर से इसके कॉन्‍सेप्‍ट वर्जन को जनवरी 2023 में हुए ऑटो एक्‍सपो में शोकेस किया गया था। खास बात यह है कि यह एसयूवी कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी।

यह भी पढ़ें- Maruti, Tata, MG, Toyota दे रही हैचबैक पर तगड़ा डिस्‍काउंट, पांच कारों पर मिल रहा 68 हजार रुपये बचाने का मौका

Maruti Grand Vitara 7 Seater

रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति की ओर से ग्रैंड विटारा के सात सीटों वाले वर्जन को भी अगले साल तक लॉन्‍च किया जा सकता है। कंपनी में इसे Y17 नाम से पहचाना जा रहा है। डिजाइन के मामले में यह ग्रैंड विटारा की तरह ही होगी लेकिन इसमें तीन रो सीट का विकल्‍प दिया जाएगा। अभी इसके लॉन्‍च को लेकर किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी गई है।

Maruti Fronx Facelift

जानकारी के मुताबिक मारुति की ओर से फ्रॉन्‍क्‍स के फेसलिफ्ट को भी अगले साल भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया जाएगा। क्रॉसओवर एसयूवी के तौर पर जनवरी 2023 के ऑटो एक्‍सपो में पेश की गई इस एसयूवी को बाजार में काफी पसंद किया जाता है। उम्‍मीद की जा रही है कि कंपनी की ओर से इस एसयूवी के फेसलिफ्ट वर्जन में कई नए फीचर्स को तो दिया ही जाएगा साथ ही इसमें स्‍ट्रॉन्‍ग हाइब्रिड तकनीक को भी लाया जा सकता है। जिससे इसकी माइलेज 30 किलोमीटर प्रति लीटर तक हो सकती है। हालांकि अभी इसके लॉन्‍च को लेकर किसी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

यह भी पढ़ें- 2024 Maruti Dzire होगी नवंबर 2024 में लॉन्‍च, मिलेंगे कई सेगमेंट फर्स्‍ट फीचर्स