Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Alto होगी 100kg हल्की, माइलेज बढ़ाने के लिए कंपनी घटाएगी वजन

Maruti Suzuki Alto मारुति सुजुकी अपनी सबसे छोटी और किफायती कार Alto के वजन को कम करने जा रही है। कंपनी ने ऐसा करने का फैसला अल्टो को पहले से ज्यादा एफिसिएंट बनाना चाहती है। आइए जानते हैं कि मारुति सुजुकी अल्टो कार से 100 किलोग्राम का वजन कम होने से गाड़ी की माइलेज पर क्या फर्क पड़ेगा और इसकी लोगों की सेफ्टी कितनी बेहतर होगी।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 20 Jul 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए मारुति अल्टो का वजन कम होगा।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मारुति सुजुकी अपनी सबसे छोटी और किफायती हैचबैक Alto को और ज्यादा एफिसिएंट बनाने जा रही है। मारुति सुजुकी Alto के दसवें जेनरेशन मॉडल के वजन में 100 किलो की कटौती करेगा। जिसे कंपनी साल 2027 में लॉन्च कर सकती है। आइए जानते हैं कि मारुति सुजुकी अल्टो कार से 100 किलो का वजन कम क्यों कर रही है और इसका असर गाड़ी पर क्या पड़ेगा।

Alto का वजन हो जाएगा 578 किलोग्राम

हाल में आने वाली जापानी स्पेक कार केई (Kei) आकार की है। जिसका वजन करीब 680 किलोग्राम है। कार से 100 किलो कम होने के बाद इसका वजन 578 किलोग्राम हो जाएगा। जिसके बाद यह 1970 के दशक की शुरुआत में आई मूल सुज़ुलाइट के जितना वजन हो जाएगा। गाड़ी से 100 किलो कम होने के बाद यह SS80 मारुति 800 से भी हल्की हो जाएगी, जो 1983 में इंडो-जापानी ऑटोमेकर ने अपनी शुरुआती दौर में भारत में लॉन्च की थी।

यह भी पढ़ें- अगले महीने नए फीचर्स के साथ पेश होगी Classic 350, लाइटिंग सेटअप में मिलेंगे बदलाव

वजन कम क्यों कर रही मारुति

मारुति सुजुकी अपनी अल्टो कार के वजह को कम करने के पीछे कारण इसके छोटे और अधिक कुशल मॉडल में पेश करना है। जिसकी झलक नई स्विफ्ट में Z12 इंजन के रूप में देख सकते हैं। वहीं, हल्के वजन के साथ ऑल्टो ग्राहकों को बेहतर माइलेज मिल सकता है। वहीं, 100 किलोग्राम कम होने के साथ 10वीं पीढ़ी की ऑल्टो लगभग 30 किमी/लीटर का माइलेज दे सकेंगी और CNG वैरिएंट का माइलेज 37-38 किमी/किलोग्राम तक पहुंच सकेगा।

कैसा होगा सेफ्टी फीचर

ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में ऑल्टो का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। 2023 में टेस्ट की गई मारुति ऑल्टो K10 को 2-स्टार एडल्ट सेफ्टी रेटिंग और 0-स्टार चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग मिली थी। वहीं, अब उम्मीद लगाइ जा रही है कि 10वीं पीढ़ी की ऑल्टो NCAP क्रैश टेस्ट में बेहतर नतीजे दे पाएगी।

यह भी पढ़ें- Mahindra Thar Roxx 15 अगस्त को मारेगी एंट्री, पहली झलक भी आई सामने; देखिए VIDEO

ऑल्टो EV, हाइब्रिड पर कंपनी कर रही काम

2027 में लॉन्च होने वाली 10वीं जेनरेशन की अल्टो में EV और हाइब्रिड वैरिएंट देखने के लिए मिल सकता है। कंपनी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों पर अपना पूरा पैसा लगाने के बजाय ICE और हाइब्रिड कारों को बनाना जारी रखेगी। वहीं, ऑल्टो EV में बड़ा बैटरी पैक लगाया जा सकेगा। CNG वैरिएंट के लिए, बड़े टैंक का इस्तेमाल किया जा सकता है।