Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Swift 2024 लॉन्‍च के बाद बनीं ग्राहकों की पंसद, जानें किस वेरिएंट की है सबसे ज्‍यादा मांग

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी की ओर से May 2024 में ही नई जेनरेशन Maruti Swift 2024 को भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया है। कंपनी की ओर से इस कार को लॉन्‍च करने के बाद से ही ग्राहकों की ओर से काफी बेहतरीन प्रतिक्रिया मिल रही है। इस हैचबैक के किस वेरिएंट की बाजार में सबसे ज्‍यादा मांग है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 06 Jun 2024 11:59 AM (IST)
Hero Image
मारुति की स्विफ्ट 2024 कार के दो वेरिएंट्स की बाजार में सबसे ज्‍यादा मांग है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत की सबसे पंसदीदा कारों में से एक Maruti Swift 2024 को लॉन्‍च के बाद से ही काफी अच्‍छी प्रतिक्रिया मिल रही है। कंपनी को कुछ दिनों में ही इस कार के लिए 40 हजार से ज्‍यादा बुकिंग मिल चुकी हैं। इस कार के किस वेरिएंट की बाजार में सबसे ज्‍यादा मांग है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

May 2024 में हुई लॉन्‍च

मारुति की ओर से 9 May 2024 को भारतीय बाजार में चौथी पीढ़ी की Swift 2024 को लॉन्‍च किया है। इससे पहले इसकी तीसरी जेनरेशन को भारतीय बाजार में ऑफर किया जाता था। लॉन्‍च के बाद से ही नई जेनरेशन स्विफ्ट की बाजार में काफी ज्‍यादा मांग दर्ज की जा रही है।

किस वेरिएंट की सबसे ज्‍यादा मांग

मारुति सुजुकी की हैचबैक स्विफ्ट 2024 को कुल पांच वेरिएंट्स में लाया गया है। लेकिन इसके VXI और VXI (O) वेरिएंट की बाजार में सबसे ज्‍यादा मांग है। कार की कुल बुकिंग में इन दोनों वेरिएंट्स की हिस्‍सेदारी 60 फीसदी से ज्‍यादा है। वहीं बेस वेरिएंट LXI के लिए 11 फीसदी और टॉप वेरिएंट्स ZXI और ZXI+ की हिस्‍सेदारी 19 फीसदी से ज्‍यादा है।

यह भी पढ़ें- MS Dhoni से प्रेरित स्‍पेशल एडिशन कारों को लॉन्‍च करेगी Citroen, जानें पूरी डिटेल

कितनी मिली बुकिंग

कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस कार के लॉन्‍च से पहले ही 10 हजार से ज्‍यादा बुकिंग मिल चुकी थीं। लॉन्‍च के बाद कुछ दिनों में ही इसके 40 हजार से ज्‍यादा ऑर्डर पेंडिंग चल रहे हैं।

कितना दमदार इंजन

मारुति की ओर से स्विफ्ट की चौथी पीढ़ी में नया जेड सीरीज इंजन दिया गया है। जिसमें तीन सिलेंडर मिलते हैं। नए इंजन से इसे 60 किलोवाट की पावर मिलती है और 111.7 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इसमें 5स्‍पीड मैनुअल और एएमटी ट्रांसमिशन को दिया जाता है। इस गाड़ी को एजीएस ट्रांसमिशन के साथ एक लीटर पेट्रोल में 25.75 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इसके मैनुअल वेरिएंट से गाड़ी को 24.80 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

कैसे हैं फीचर्स

मारुति New Swift 2024 में कंपनी ने कई बेहतरीन फीचर्स को दिया है। इसमें छह स्‍पीकर सेटअप, फ्रंट में ट्विटर, नौ इंच टचस्‍क्रीनऑल न्‍यू सस्‍पेंशन सिस्‍टम, वायरलेस एंड्राइड ऑटो, एपल कार प्‍ले, सुजुकी कनेक्‍ट, हाइड्रॉलिक क्‍लच, रियर एसी वेंट्स, रियर पैसेंजर्स को फोन चार्ज करने के लिए दो चार्जिंग पोर्ट, डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, स्‍टेयरिंग पर ऑडियो कंट्रोल्‍स के अलावा क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स के साथ ही छह एयरबैग के साथ लाया गया है। इसके साथ ही इसमें सेफ्टी के लिए हिल होल्‍ड असिस्‍ट, ईएसपी, रिवर्स पार्किंग कैमरा, एबीएस, ईबीडी जैसे सेफ्टी फीचर्स को दिया गया है।

कितनी है कीमत

मारुति Swift 2024 को कंपनी ने पांच वेरिएंट्स में पेश किया गया है। इसके बेस वेरिएंट की एक्‍स शोरूम कीमत की शुरूआत 6.49 लाख रुपये से होती है। जबकि इसके टॉप वेरिएंट की एक्‍स शोरूम कीमत को 9.64 लाख रुपये रखा गया है। इसके VXI मैनुअल वेरिएंट की एक्‍स शोरूम कीमत 7.29 लाख रुपये और VXI (O) मैनुअल की एक्‍स शोरूम कीमत 7.56 लाख रुपये है

यह भी पढ़ें- Toll Tax Exemption: किस कैटेगरी के लोगों को नहीं देना पड़ता टोल, सरकार से मिलती है 100 फीसदी की छूट