Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Swift 2024: पेट्रोल और CNG के इंजन, माइलेज और कीमत में कितना है अंतर

Maruti Suzuki की ओर से हैचबैक सेगमेंट में आने वाली कार Swift के CNG वर्जन को 12 सितंबर 2024 को लॉन्‍च कर दिया है। नई जेनरेशन वाली स्विफ्ट के पेट्रोल और सीएनजी वर्जन (Maruti Swift CNG Vs Petrol) के इंजन में कितना अंतर है। किस वर्जन में कितना माइलेज मिलेगा और दोनों की कीमत में कितना अंतर रखा गया है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 12 Sep 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
Maruti Swift के पेट्रोल और सीएनजी वर्जन में कितना है अंतर। जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। मारुति की ओर से भारतीय बाजार में हैचबैक सेगमेंट में Maruti Swift को बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। मई में स्विफ्ट की नई जेनरेशन को पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्‍च करने के बाद सितंबर में इसका सीएनजी वर्जन भी लॉन्‍च कर दिया गया है। Maruti Swift CNG Vs Petrol के इंजन, माइले और कीमत में क्‍या अंतर है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

लॉन्‍च हुई Maruti Swift CNG

मारुति स्विफ्ट सीएनजी को भारतीय बाजार में 12 सितंबर 2024 को आधिकारिक तौर पर लॉन्‍च कर दिया गया है। पेट्रोल वर्जन को लॉन्‍च करने के करीब चार महीने बाद ही इसके सीएनजी वर्जन को भी लॉन्‍च कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Exclusive: ग्राहकों को पसंद आ रही किफायती Swift, सीएनजी कारों की मांग में भी हो रही बढ़ोतरी - Maruti

इंजन में कितना अंतर

Maruti Swift CNG और पेट्रोल में कंपनी नया Z सीरीज इंजन ऑफर करती है। CNG वर्जन में 1.2 लीटर की क्षमता के इंजन से 69.75 पीएस की पावर और 101.8 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। साथ में 5 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमिशन को दिया गया है। वहीं पेट्रोल वर्जन में भी 1.2 लीटर के जेड सीरीज इंजन को ही दिया जाता है, लेकिन इससे 81.57 पीएस की पावर और 111.7 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इसमें 5स्‍पीड मैनुअल के साथ एएमटी ट्रांसमिशन का विकल्‍प भी दिया जाता है।

किसकी कीमत है कम

Maruti Swift CNG को VXI,VXI (O) और ZXI वेरिएंट्स में ही लाया गया है, जबकि पेट्रोल वर्जन को LXI, VXI, VXI(O), ZXI और ZXI+ वेरिएंट्स में बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। पेट्रोल वर्जन की एक्‍स शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से लेकर 9.44 लाख रुपये तक है। वहीं सीएनजी वर्जन की एक्‍स शोरूम कीमत 8.19 लाख रुपये से लेकर 9.19 लाख रुपये के बीच है।

यह भी पढ़ें- New Gen Maruti Dzire: टेस्टिंग के दौरान फिर स्‍पॉट हुई नई जेनरेशन मारुति डिजायर, जल्‍द हो सकती है लॉन्‍च