Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MPV सेगमेंट में और ज्‍यादा बढ़ेगी चुनौती, मारुति, Toyota, Kia और Nissan कर रहीं लॉन्‍च की तैयारी

भारतीय बाजार में सात सीटों वाली एमपीवी सेगमेंट में मौजूदा उत्‍पादों को ग्राहकों की ओर से काफी पसंद किया जाता है। इसी को देखते हुए कई कंपनियों की ओर से नए विकल्‍प पेश करने की तैयारी की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किस कंपनी की ओर से किस सेगमेंट में किस MPV को लॉन्‍च किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 07 Aug 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
भारतीय बाजार में जल्‍द ही चार नई एमपीवी को पेश किया जा सकता है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। बेहतरीन फीचर्स, आरामदायक सफर के लिए कई लोग एसयूवी की जगह एमपीवी सेगमेंट के वाहनों को पसंद करते हैं। ऐसे में कंपनियों की ओर से भी इस सेगमेंट में नए नए विकल्‍प लाने की तैयारी की जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक किस कंपनी की ओर से किस तरह की एमपीवी को भारतीय बाजार में लाया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Kia Carnival

साउथ कोरियाई वाहन निर्माता किआ मोटर्स की ओर से भारतीय बाजार में लग्‍जरी एमपीवी सेगमेंट में Kia Carnival की नई जेनरेशन को लाने की तैयारी की जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे फेस्टिव सीजन के आस-पास लॉन्‍च किया जा सकता है। जिसमें पुरानी जेनरेशन के मुकाबले बेहतरीन फीचर्स और डिजाइन को दिया जा सकता है। इसे छह और सात सीटों के विकल्‍प के साथ लाया जा सकता है।

Nissan MPV

कुछ समय पहले तक निसान की ओर से सिर्फ एक ही एसयूवी को भारत में ऑफर किया जा रहा था। अगस्‍त 2024 के शुरू में ही कंपनी ने नई एसयूवी को लॉन्‍च किया है। एसयूवी सेगमेंट के अलावा कंपनी की योजना नई एमपीवी को भी पेश करने की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक रेनो की ट्राइबर एमपीवी की तर्ज पर ही निसान की ओर से भी भारत में बजट एमपीवी को पेश किया जा सकता है, हालांकि अभी कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इसकी जानकारी नहीं दी है।

यह भी पढ़ें- Toyota की दमदार MPV Innova Hycross खरीदने का बढ़िया मौका, कंपनी ने फिर शुरू की ZX और ZX(O) की बुकिंग

Maruti New MPV

देश की प्रमुख वाहन निर्माता मारुति सुजुकी की ओर से भी एक और एमपीवी को भारत में लाया जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी कॉम्‍पैक्‍ट एमपीवी सेगमेंट में नई गाड़ी को डेवलप कर रही है, जिसका कोडनेम YDB है। इस नई एमपीवी को अर्टिगा के नीचे लाया जा सकता है, जिससे यह सीधे तौर पर रेनो ट्राइबर को चुनौती देगी।

Toyota New MPV

मारुति की ही तरह टोयोटा भी भारत में बजट सेगमेंट में नई एमपीवी को ला सकती है। फिलहाल कंपनी की सबसे सस्‍ती एमपीवी Rumion है, जिसे मारुति अर्टिगा का रीबैज्‍ड वर्जन कहा जा सकता है। लेकिन इससे भी कम कीमत पर अगर मारुति की ओर से नई एमपीवी को लाया जाता है तो टोयोटा भी उसी प्‍लेटफॉर्म पर अपनी नई एमपीवी को पेश कर सकती है।

यह भी पढ़ें- Lexus ने शुरू की दो करोड़ वाली LM 350h की डिलीवरी, 48 इंच डिस्‍प्‍ले के साथ मिलता है 23 स्‍पीकर ऑडियो सिस्‍टम