Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Upcoming Cars: मारुति की ये धांसू गाड़ियां जल्द भारतीय बाजार देंगी दस्तक, जानें क्या कुछ होगा खास

Maruti Suzuki Upcoming Cars 2023 नई जनरेशन स्विफ्ट हैचबैक और कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर की जल्द एंट्री हो सकती है। दोनों कारें नए मॉडल डिजाइन और बेहतरीन फीचर्स के साथ आएंगे। मारुति आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक गाड़ियां भी लॉन्च करेगी। मारुति सुजुकी स्विफ्ट और DZIRE के डिजाइन फीचर्स और माइलेज के मामले में कई बड़े बदलाव मिलने की उम्मीद है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 11 Oct 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
मारुति सुजुकी स्विफ्ट और DZIRE के डिजाइन,फीचर्स और माइलेज में होगा बदलाव

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली।  भारतीय बाजार में मारुति सबसे अधिक गाड़ियों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। अगर आप मारुति की नई कार खरीदने के प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको बता दे मारुति आने वाले कुछ समय में कई गाड़ियां लॉन्च करने की तैयारी में है।

2024 की शुरुआत में ही नई जनरेशन की स्विफ्ट हैचबैक और डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान देखने को मिल सकती है। दोनों के नए मॉडल नए डिजाइन और बेहतरीन फीचर्स के साथ आएंगे। इसके अलावा मारुति इलेक्ट्रिक वाहनों में भी अपने गाड़ियों को लॉन्च करेगी। आपको बता दे 2025 में वाहन निर्माता कंपनी exv कॉन्सेप्ट बेस्ड इलेक्ट्रिक कार लेकर आएगी।

NEW-GEN MARUTI SWIFT/DZIRE

नेक्स्ट जनरेशन के मारुति सुजुकी स्विफ्ट और DZIRE के डिजाइन फीचर्स और माइलेज के मामले में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे दोनों मॉडलों में 1.2 लीटर तीन सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिल सकते हैं जो टोयोटा की स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक से लैस भी हो सकते हैं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वाहन निर्माता कंपनी इन दोनों गाड़ियों को 2024 में लॉन्च कर सकती है।

MARUTI EVX ELECTRIC SUV

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है तो ऐसे में मारुति सुजुकी evx कॉन्सेप्ट बेस्ड इलेक्ट्रिक सुव को देश भर में 2025 में लॉन्च कर सकती है। आपको बता दे इलेक्ट्रिक सुव का निर्माण इन्नोवेटिव बोर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफार्म पर किया जाएगा। इस कार की लंबाई 4300 मिमी, चौड़ाई 1800 मिमी और ऊंचाई 1600 मिमी है। इसमें 60kwh का बैटरी पैक मिलता है। जो 500 किलोमीटर की रेंज देता है।

MARUTI 7-SEATER SUV

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वाहन निर्माता कंपनी नई थ्री रो वाली एसयूवी का निर्माण कर रही है। जिसको फिलहाल Y17 कहा जाता है। ये  ग्रैंड विटारा पर बेस्ड एसयूवी पर बेस्ड है। ये माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ आ सकती है। इसमें 1.5L K15C पेट्रोल इंजन और टोयोटा का 1.5L एटकिंसन साइकिल पेट्रोल इंजन होगा।

यह भी पढ़ें : जमकर बिकी Maruti की ये हैचबैक कार, लोगों को खूब पसंद आया इसका फेसलिफ्ट वर्जन, जानें इसमें क्या कुछ है खास

यह भी पढ़ें : आराम से पैक करके कहीं भी ले जाओ, सिंगल चार्ज पर 100 KM चलाओ; इस EV Startup ने बना दी पोर्टेबल इलेक्ट्रिक कार