Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming Cars: Hybrid तकनीक के साथ इस साल Maruti लाएगी दो नई कारें, जानें किस सेगमेंट में होंगी पेश

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी की ओर से साल 2024 में भी दो नई कारों को लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है। जानकारी के मुताबिक यह दोनों कारें किस सेगमेंट में पेश की जाएंगी और इनमें क्‍या खास तकनीक को दिया जाएगा। इसके साथ ही इनको कब तक लॉन्‍च किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Mon, 04 Mar 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
मारुति की ओर से इस साल दो मौजूदा कारों को नई तकनीक के साथ लाया जाएगा।

भारतीय बाजार में वाहन निर्माताओं की ओर से लगातार अपने वाहनों को अपडेट के साथ पेश किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक अब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी भी अपनी दो कारों को नई तकनीक के साथ लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी की ओर से किन कारों को नई तकनीक के साथ भारतीय बाजार में लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है। इसकी जानकारी हम आपको इस खबर में दे रहे हैं।

इन कारों में मिलेगी तकनीक

मारुति सुजुकी की ओर से भारतीय बाजार में जल्‍द ही दो मौजूदा कारों को अपडेट किया जाएगा। अपडेट में जहां इन दोनों कारों में कंपनी की ओर से नए फीचर्स को जोड़ा जा सकता है। वहीं इन दोनों ही कारों में हाइब्रिड तकनीक को भी दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक कंपनी की ओर से हैचबैक सेगमेंट में स्विफ्ट और कॉम्‍पैक्‍ट सेडान सेगमेंट में डिजायर को इस तकनीक को दिया जाएगा।

मारुति स्विफ्ट

मारुति की स्विफ्ट अब और ज्‍यादा बेहतरीन कार बनकर अन्‍य कंपनियों को चुनौती देगी। कंपनी की तैयारी है कि इस हैचबैक कार को हाइब्रिड तकनीक के साथ लाया जाए। कंपनी इस कार में 1.2 लीटर का जेड सीरीज इंजन दे सकती है। इसके साथ ही इस कार में माइल्‍ड और स्‍ट्रॉन्‍ग हाइब्रिड तकनीक का भी उपयोग किया जाएगा। इंजन अपडेट के साथ ही हाइब्रिड तकनीक देने के कारण इसका माइलेज मौजूदा वर्जन के मुकाबले काफी बेहतर हो जाएगा। इसके साथ ही नई स्विफ्ट में कंपनी की ओर से कई नए फीचर्स को भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - MG Hector को मिले दो नए Shine Pro और Select Pro वेरिएंट, जानिए पहले से कितना बदली

मारुति डिजायर

कंपनी की कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार डिजायर को भी जल्‍द ही अपडेट किया जाएगा। स्विफ्ट के साथ ही डिजायर को भी इस साल अपडेट करने के बाद पेश किया जाएगा। डिजायर को भी कंपनी की ओर से नए इंजन और हाइब्रिड तकनीक के साथ लाया जाएगा। इसके साथ ही इस कार में 360 डिग्री कैमरा, 16 इंच के डायमंड कट अलॉय व्‍हील्‍स, नौ इंच का इंस्‍ट्रूमेंट कंसोल भी इसमें दिया जा सकता है।

हाइब्रिड तकनीक पर कंपनी का फोकस

मारुति का फोकस हाइब्रिड तकनीक पर है। स्विफ्ट और डिजायर से पहले कंपनी की ओर से कई कारों को माइल्‍ड और स्‍ट्रॉन्‍ग हाइब्रिड तकनीक के साथ ऑफर किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - March 2023 में hyundai की किस गाड़ी को खरीदने पर मिल रहा कितना डिस्‍काउंट, जानें क्‍या है ऑफर