Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti XL6 Zeta CNG और Ertiga ZXi CNG दोनों में कौन दमदार, तुलना पढ़कर ही समझे आपकी फैमिली के लिए कौन बेस्ट

मारुति सुजुकी ने हाल के दिनों में ही एक्सएल 6 के रूप में अपनी नई लाइन अप में एक नया सीएनजी वेरिएंट एमपीवी को जोड़ा है। इसके प्रीमियम पेशकश होने के कारण आज हम आपके लिए XL6 CNG और Ertiga के ZXi CNG वेरिएंट की तुलना लेकर आए हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Thu, 03 Nov 2022 10:55 AM (IST)
Hero Image
Maruti XL6 Zeta CNG और Ertiga ZXi CNG दोनों में कौन दमदार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मारुति सुजुकी ने हाल के दिनों में अपनी नई कार एक्सएल 6 के रूप में अपनी नई लाइन सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च किया है। आज हम आपके लिए Maruti XL6 Zeta CNG और Ertiga ZXi CNG के बीच का खास अंतर लेकर आए हैं, जिसे पढ़कर आप बेहतर तरीके से इन गाड़ियों को समझ पाएंगे।

Maruti XL6 Zeta CNG और Ertiga ZXi CNG डिजाइन

ये दोनों गाड़ियां एक ही प्लेटफार्म पर आधारित होने के बावजूद Maruti Suzuki XL6 और Ertiga दोनों एक दूसरे से काफी अलग दिखते है। XL6 में अलग अलग स्टाइल के क्रोम ग्रिल, एलईडी हेडलैंप, संशोधित बंपर और एमपीवी के हिस्से में एक ब्लैक-आउट क्लैडिंग भी मिलती है। इसके साथ ही इसमें मिश्र धातु के पहिये भी इसमें शामिल है जिसके टायरों का एक बड़ा खंड 195mm है, जबकि इसकी तुलना में अर्टिगा के टायर 185 mm है। वहीं XL6 में डुअल-टोन पेंट ऑप्शन भी मिलते है जो एर्टिगा में नहीं है। इन सभी बदलाव के साथ , XL6 अर्टिगा से लगभग 50 mm लंबी और 10 mm चौड़ी है।

 

दोनो एमपीवी में समान ही डैशबोर्ड डिजाइन है। हालांकि एर्टिगा डैश पर टीक-वुड फिनिश के साथ एक ड्यूल-टोन स्कीम को सपोर्ट करती है, जबकि XL6 को सेंटर ट्रिम पर स्टोन फिनिश के साथ ऑल-ब्लैक थीम और स्टीयरिंग व्हील और डैशबोर्ड पर सिल्वर एक्सेंट भी मिलता है। दोनों गाड़ियों में लोगों के बैठने के लिए तीन पंक्तियाँ भी है।

Maruti XL6 Zeta CNG और Ertiga ZXi CNG इंजन

Maruti Suzuki Ertiga और XL6 दोनों में ही एक सामान्य 1.5-लीटर K15C DualJet पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित हैं जो CNG के मोड में चलने पर 88PS और 121.5Nm बनाता है।

Maruti XL6 Zeta CNG और Ertiga ZXi CNG  फीचर्स

फीचर्स के तौरक पर दोनों में कुछ चीझे समान्य ही हैं, जैसे कॉमन: क्रोम प्लेटेड डोर हैंडल, फॉग लैंप, डुअल-टोन मशीन-कट अलॉय व्हील, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, 50:50 स्प्लिट थर्ड-रो सीट्स विद रिक्लाइन फंक्शन, फ्रंट स्लाइडिंग आर्मरेस्ट, ऑटोमैटिक एसी, रियर एसी वेंट, टिल्ट एडजस्टेबल पावर स्टीयरिंग, पावर एडजस्टेबल और फोल्डेबल ओआरवीएम, पुश-बटन स्टार्ट के साथ स्मार्ट कीलेस एंट्री। 

Maruti Suzuki XL6 में कई फीचर्स जैसे - एलईडी फॉग लैंप , साइड क्लैडिंग के साथ फ्रंट और रियर स्किड प्लेट, ऑल-ब्लैक इंटीरियर, क्वाड चेंबर एलईडी रिफ्लेक्टर हेडलैंप, स्मोक ग्रे फिनिश एलईडी टेल लैंप, शार्क फिन एंटेना, लेदर सीट, दूसरी में कैप्टन सीटें पंक्ति, स्वचालित हेडलैंप, क्रूज कंट्रोल भी है।

Maruti XL6 Zeta CNG और Ertiga ZXi CNG कीमत  

Maruti Suzuki Ertiga  ZXi CNG की कीमत भारतीय बाजार में 11.54 लाख रुपये है, वहीं Maruti Suzuki XL6 Zeta CNG की कीमत 12.24 लाख रुपये है।

ये भी पढ़ें- 

Alloy Wheels: अलॉय व्हील को लगवाना फायदा या फिर नुकसान? जानें पूरी डिटेल्स

Seat Belt और Airbag में क्या है कनेक्शन? दुर्घटना से बचना है तो जान लें ये महत्वपूर्ण बात