Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Matter अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक कल करेगी लॉन्च, 'की-लेस' फीचर्स से लैस होगी ये मोटरसाइकिल

मैटर की मोटरसाइकिल गियर बॉक्स से लैस है। आजकल जितने भी इलेक्ट्रिक बाइक्स इंडियन मार्केट में लॉन्च हुई हैं उनमें से किसी के भी पास गियर बॉक्स का ऑप्शन नहीं मिलता है। कंपनी इस इलेक्ट्रिक बाइक को कल लॉन्च करने जा रही है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 28 Feb 2023 11:50 AM (IST)
Hero Image
गियरबॉक्स फीचर्स से लैस ये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्टिक टू-व्हीलर बनाने वाली Matter ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक को 21 नवंबर को इंडियन मार्केट में पेश किया था। अब कंपनी इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमतों का खुलासा 1 मार्च को करने वाली है। खास बात यह है कि कंपनी ने अनविल के दौरान इस बाइक के नाम को छुपा कर रखा था। लॉन्च के दौरान इस बाइक को नाम भी मिलने वाला है। मैटर इलेक्ट्रिक बाइक चलाते समय आप म्यूजिक का भी आनंद ले सकते हैं और बाइक को बिना चाबी के स्टॉर्ट कर सकते हैं। आइये जानते हैं इस बाइक की ख़ासियतों के बारे में।

एडवांस फीचर्स

कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक बाइक में 80 से भी अधिक कनेक्टिंग फीचर्स जोड़े गए हैं। फीचर्स की लिहाज से देखा जाए तो इसमें ऑटो-रिप्लाई, म्यूजिक, 'कीलेस' ड्राइव, स्टोरेज क्षमता, सात इंच की स्क्रीन डिस्प्ले, एक्सीडेंट डिटेक्शन, डुअल डिस्क ब्रेक, जियो-फेंसिंग, कॉलिंग फीचर जैसे कई एडवांस फीचर्स दिए गए हैं।

बिना चाबी की होगी स्टॉर्ट

इस इलेक्ट्रिक बाइक को स्टार्ट करने के लिए चाबी की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसको स्टार्ट करने के लिए आपको एक सेंसर मिलेगा, जिसे आप पॉकेट में रखकर गाड़ी के सभी फीचर्स को एक्सेस कर सकते हैं। इस बाइक को चार्ज करने के लिए जो चार्जर दिया गया है उसमें जो प्लग लगा हुआ है वो आम चार्जर्स की तरह है। उसको आप किसी भी प्लग में लगाकर अपने बाइक को चार्ज कर सकते हैं। ई-बाइक को 5m प्लग से चार्ज किया जा सकता है। चार्जिंग 6A 3-पिन चार्जर से की जा सकती है।

बैटरी पैक और रेंज

मैटर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में 10.5 kW की पॉवर और 520 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसमें 4 स्पीड हाइपर-शिफ्ट मैनुअल गियरबॉक्स भी दिया गया है। इसके मोटर में इनबिल्ट लिक्विड कूलिंग सुविधा भी दी गई है, जो बाइक को लॉन्ग ड्राइव के बावजूद भी ओवरहीट नहीं होने देता है। ई-बाइक की क्षमता 5 kWh, एक सुपर स्मार्ट BMS, IP67 सुरक्षा है। सिंगल चार्ज पर यह बाइक 125-150 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है।

गियरबॉक्स से लैस पहली बाइक

मैटर की मोटरसाइकिल "गियर बॉक्स" से लैस है। आजकल जितने भी इलेक्ट्रिक बाइक्स इंडियन मार्केट में लॉन्च हुई हैं, उनमें से किसी के भी पास गियर बॉक्स का ऑप्शन नहीं मिलता है।