Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

McLaren 750S भारतीय बाजार में 5.91 करोड़ रुपये की कीमत पर लॉन्च, Twin-Turbo V8 Engine के साथ हुई और पावरफुल

ब्रिटिश सुपरकार निर्माता McLaren ने भारतीय बाजार में नई सुपरकार McLaren 750S को लॉन्च कर दिया है। McLaren 750S के बाहरी डिजाइन की बात करें तो 720S की तुलना में इसमें थोड़े बदलाव किए गए हैं। इसे बढ़े हुए स्प्लिटर के साथ एक फिर से डिजाइन किया गया फ्रंट बम्पर शीतलन बढ़ाने के लिए बड़े एयर इंटेक और नई स्लीक एलईडी हेडलाइट्स दी गई हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 12 Jan 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
McLaren 750S को भारतीय बाजार में 5.91 करोड़ रुपये की कीमत पर लॉन्च किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। ब्रिटिश सुपरकार निर्माता McLaren ने भारतीय बाजार में नई सुपरकार McLaren 750S को लॉन्च कर दिया है। इसे भारत में 5.91 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) की भारी कीमत के साथ लॉन्च किया गया है।

इसके अतिरिक्त, मैकलेरन ने 750S को कूप और स्पाइडर दोनों वेरिएंट में भारत में लाया है। 750S, 720S का अगला-जीन मॉडल है और मैकलेरन का दावा है कि यह आज तक का उनका सबसे शक्तिशाली और हल्का सीरीज-प्रोडक्शन है। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

डिजाइन

McLaren 750S के बाहरी डिजाइन की बात करें तो 720S की तुलना में इसमें थोड़े बदलाव किए गए हैं। इसे बढ़े हुए स्प्लिटर के साथ एक फिर से डिजाइन किया गया फ्रंट बम्पर, शीतलन बढ़ाने के लिए बड़े एयर इंटेक और नई स्लीक एलईडी हेडलाइट्स दी गई हैं।

हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तन बड़ा एक्टिव रियर विंग है। उम्मीद है कि इसकी वजह से डाउनफोर्स और ब्रेकिंग परफॉरमेंस बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें- 2024 Kia Sonet Facelift भारतीय बाजार में लॉन्च, 7.99 लाख रुपये है शुरुआती कीमत; देखिए पहले से कितनी बदली

इंटीरियर

मैकलेरन 750S के इंटीरियर में नप्पा लेदर अपहोल्स्ट्री है और पूरे कॉकपिट को नया रूप दिया गया है। इसे एक मूविंग इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले, स्टीयरिंग कॉलम पर ड्राइव मोड कंट्रोल, लॉन्च कंट्रोल और एरोडायनमिक अडजस्टमेंट के लिए 8.0-इंच सेंट्रल टचस्क्रीन पर व्यवस्थित रूप से लगाए गए बटन शामिल हैं।

फीचर्स

भारत क लिए इसके साथ एक स्विफ्ट सस्पेंशन लिफ्ट फंक्शन पेश किया गया है, जो केवल 4 सेकंड में एक्टिव हो जाता है और इसे डैशबोर्ड बटन के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। अतिरिक्त सुविधाओं में एक एचडी इंफोटेनमेंट स्क्रीन, 360-डिग्री सराउंड व्यू कैमरा और एपल कारप्ले और एक वायरलेस चार्जर जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स हैं।

इंजन

McLaren 750S को 4.0-लीटर ट्विन-टर्बो V8 इंजन से पावर मिलती है, जो 750 bhp का पावर आउटपुट और 800 Nm का टॉर्क उत्पन्न करने के लिए तैयार किया गया है। इसके अतिरिक्त 750S को 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में मात्र 2.8 सेकंड का समय लगता है और ये 331 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंच सकती है।

यह भी पढ़ें- Vibrant Gujarat समिट में बोले Nitin Gadkari- भारत बनेगा दुनिया का नंबर वन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग हब