Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mercedes का भारत में तेजी से बढ़ रहा कारोबार, कंपनी को इस साल भी उछाल की उम्मीद

भारत बढ़ रही प्रीमियम कारों की चाहत के साथ-साथ Mercedes का भी कारोबार बढ़ता जा रहा है। कंपनी भारत में अपने प्रदर्शन को लेकर काफी खुश है। मर्सिडीज-बेंज इंडिया को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में उसकी गाड़ियां और बिकेंगी। (प्रतीकात्मक फोटो)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 19 Mar 2023 09:40 PM (IST)
Hero Image
mercedes, mercedes in india, mercedes cars in india

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जर्मनी का प्रीमियम कार निर्माता कंपनी Mercedes Benz भारतीय कार बाजार में अपने प्रदर्शन को लेकर काफी खुश है। ग्राहकों को Mercedes की प्रीमियम कारें खूब पसंद आ रही हैं। यही कारण है कि Mercedes की सभी कारों पर अच्छा खासा वेटिंग पीरियड है। हाल ही में समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कंपनी के एक आला अधिकारी ने बताया कि उन्हे उम्मीद है कि भारत वैश्विक स्तर पर उसका सबसे तेजी से बढ़ता हुआ बाजार होगा, जो उसने पिछले साल भी हासिल किया था।

आपको बता दें कि कंपनी ने इस साल दस नए उत्पादों को लॉन्च करने की योजना बनाई थी। इनमें कुछ उत्पादों के लॉन्च में देरी हो रही है। कच्चे माल की आपूर्ति न होने के कारण कंपनी इन लॉन्च को साल 2023 की दूसरी और तीसरी तिमाही (कैलेंडर वर्ष) तक धकेल रही है।

क्या बोले Mercedes Benz India के एमडी और सीईओ संतोष अय्यर

कंपनी के प्रबंध निदेशक और सीईओ संतोष अय्यर ने कहा कि, "मैं अभी भी भारत को अन्य सभी देशों के बीच चमकता हुआ देखता हूं। जब हम अपनी वैश्विक रिपोर्ट देखते हैं तो वर्ष के पहले दो महीनों में भी भारत में वृद्धि अभी भी बनी हुई है। पूरे वर्ष के लिए कहना जल्दबाजी होग,  लेकिन अगर मुझे पहले दो महीनों के नतीजों पर जाना है, तो यह दुनिया भर के कई अन्य बाजारों की तुलना में काफी मजबूत और सकारात्मक है।"

आपको बता दें कि मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने 2021 में बेची गई 11,242 यूनिट्स की तुलना में 2022 में 15,822 यूनिट्स की रिकॉर्ड बिक्री के साथ 41 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की थी। इससे पहले कंपनी ने भारत में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2018 में 15,583 यूनिट्स को बेचकर हासिल किया था। 

उन्होंने आगे कहा कि एशियाई बाजारों की तुलना में भारत अभी भी मजबूत विकास गति दिखा रहा है। घरेलू मांग पर अय्यर ने कहा कि हमारे पास अभी भी 4,000 से अधिक कारों का ऑर्डर है। अय्यर ने कहा कि कंपनी ने सप्लाई चैन की बाधाओं के कारण कुछ नियोजित लॉन्च में देरी करने का फैसला किया है। हम जो कर रहे हैं वह उत्पादन में तेजी ला रहा है। इसलिए, हम इस तिमाही में नई कारों को पेश नहीं कर रहे हैं। इस साल हमने जिन दस कारों की योजना बनाई है, उनमें से पहली तिमाही में हमने केवल ई कैब्रियोलेट को पेश किया है। अन्य कारों को साल की दूसरी और तीसरी तिमाही तक पेश किया जाएगा ताकि हम अधिक कारों की आपूर्ति कर सकें।

उन्होंने आगे कहा कि लंबा वेटिंग पीरियड रद्दीकरण का कारण बन सकता है। इसलिए उनका पूरा ध्यान बाजार में अधिक से अधिक कारों की डिलीवरी करने पर है। बाजार के रुझान के बारे में उन्होंने कहा, "पिछले साल की तुलना में बिक्री में 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, लेकिन ऑर्डर बदलने में थोड़ा अधिक समय लग रहा है। वेटिंग पीरियड वास्तव में ग्राहकों को छह महीने से नौ महीने तक इंतजार करने से रोक रहा है। हम इसे औसतन दो से तीन महीने के यथार्थवादी स्तर पर लाना चाहते हैं।" 

बताते चलें कि कंपनी ने इस साल जनवरी में 1.3 करोड़ रुपये की कीमत वाले 'एएमजी ई53 4मैटिक+ कैब्रियोलेट' मॉडल लॉन्च किया था। उस समय कहा गया था कि इस साल के लिए नियोजित दस नए लॉन्च में से अधिकांश 1 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की श्रेणी में होंगे।

(एजेंसी इनपुट के साथ)