Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mercedes Maybach EQS भारत में 5 सितंबर को होगी लॉन्च; स्पेशल डिजाइन, फीचर और होगी अपग्रेडेड

मर्सिडीज-बेंज भारतीय मार्केट में अपनी नई इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च करने वाली है। जिसका नाम EQS मेबैक है। यह काफी लग्जरी होने वाली है। इसके पीछे वीली सीट में MBUX टैबलेट दिया गया है जिसका इस्तेमाल आप कार के बाहर भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि यह भारत में कब लॉन्च होगी और यह किन फीचर्स से लैस रहने वाली है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Fri, 09 Aug 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Mercedes Maybach EQS पिछले साल चीन में लॉन्च हो चुकी है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मर्सिडीज-बेंज भारतीय मार्केट में अपनी नई EQS मेबैक इलेक्ट्रिक SUV लेकर आने वाली है। इसे कंपनी पिछले साल चीन में लॉन्च कर चुकी है। EQS मेबैक ग्लोबल लेवल पर मर्सिडीज की प्रमुख इलेक्ट्रिक SUV में से एक है। वहीं, इसे मेबैक-स्पेशल डिजाइन, फीचर और तकनीकी अपग्रेड किया गया है। आइए जानते हैं कि यह भारत में कब लॉन्च होगी और इसमें कौन-कौन से फीचर्स देखने के लिए मिलेंगे।

मर्सिडीज-मेबैक EQS SUV का कैसा है बाहर का डिजाइन

इसके हुड पर एक मानक मर्सिडीज-बेंज साइन और सामने एक बेहतरीन ब्लैक पैनल दिया गया है, जो ग्रिल के जैसा दिखाई देता है। इसके बड़े पैनम में वास्तव में ADAS और टेक्नोलॉडी बिट्स के लिए रडार सेंसर दिए गए हैं। इसके पैनल में वर्टिकल क्रोम स्ट्रिप्स भी दिए गए हैं, जो इसे 3D लुक देते हैं। इसके सामने के बंपर पर एक्स्ट्रा क्रोम एलिमेंट दिए गए हैं। इसके साइड में मेबैक EQS SUV में विंडो लाइन और B-पिलर पर अधिक क्रोम बिट्स और D-पिलर पर एक एक्सट्रा मेबैक लोगो दिया गया है।

इसके व्हील और टायर ऑप्शनों में मेबैक लेटरिंग के साथ 21- या 22-इंच के अलॉय और फोर्ज्ड व्हील दिए गए हैं। इसमें एनोडाइज्ड एल्युमीनियम में फिनिश किए गए फैक्ट्री-फिटेड इल्यूमिनेटेड रनिंग बोर्ड लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ें- सिर्फ 15 मिनट के चार्ज में 150 किमी चलने वाली Tata Curvv EV के सभी वेरिएंट के फीचर्स और कीमत

काफी शानदार है इसका इंटीरियर

मेबैक EQS SUV का डैशबोर्ड बाकी EQS SUV जैसा दिया गया है। इसमें तीन अलग-अलग स्क्रीन दिए गए हैं, जो मेबैक-विशिष्ट ग्राफिक्स के साथ आती हैं। इसमें कई खास फीचर्स में मेबैक मोड में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का एनिमेटेड डिस्प्ले शामिल है। वहीं, इसके आगे की सीटबैक पर दो 11.6-इंच डिस्प्ले दिया गया है। पीछे की तरफ MBUX टैबलेट दिया गया है, जिसका इस्तेमाल आप गाड़ी के बाहर भी कर सकते हैं।

कैसा दिया गया पावरट्रेन

मर्सिडीज-मेबैक EQS SUV को दो इलेक्ट्रिक पावरट्रेन ऑप्शन में पेश किया जाएगा। इसके टॉप-स्पेक 680 SUV में 4MATIC स्टैण्डर्ड दिया गया है। यह 658hp की पावर और 950Nm की पीक टॉर्क जरनेट करता है। इसकी रेंज 600km तक है। इसे 0 से 100 की रफ्तार पकड़ने में 4.4 सेकंड का समय लगता है और टॉप स्पीड 210kph है। जबकि EQS 580 4 मैटिक एसयूवी 544hp की पावर आउटपुट और 456km तक की रेंज के साथ आती है।

भारत में कब होगी लॉन्च

मर्सिडीज-मेबैक EQS एसयूवी को भारतीय मार्केट में 5 सितंबर 2024 को लॉन्च की जाएगी। इसके बारे में अधिक जानकारी इसके लॉन्च होने के समय आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- Lamborghini Urus SE भारत में लॉन्च, 4.57 करोड़ रुपये है कीमत; 3.4 सेकंड में पकड़ेगी 0 से 100 की रफ्तार