Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mercedes ने पिछले साल बेचीं 18 हजार से ज्‍यादा गाड़ियां, इस साल कर रही नौ Car and SUV लाने की तैयारी

जर्मनी की लग्‍जरी कार निर्माता Mercedes Benz ने 2023-24 के वित्‍तीय वर्ष के दौरान भारत में बिक्री के मामले में पॉजिटिव ग्रोथ हासिल की है। इसके साथ ही कंपनी ने साल 2024 में आने वाली कई गाड़ियों की जानकारी भी दी है। कंपनी के लिए बीता वित्‍त वर्ष कैसा रहा और किन कारों को इस साल में पेश किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 11 Apr 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Mercedes Benz की कारें बनीें भारतीयों की पसंद, इस साल भी पेश होंगी नई कारें।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। जर्मनी की लग्‍जरी कार निर्माता Mercedes Benz के लिए बीता वित्‍त वर्ष काफी बेहतरीन रहा। कंपनी ने इस दौरान बड़ी संख्‍या में भारतीय बाजार में अपनी कारों की बिक्री की है। इसके साथ ही कंपनी ने इस साल पेश की जाने वाली कारों की भी जानकारी दी है। कंपनी ने बीते साल कितनी कारों की बिक्री की है और इस साल कितने नए मॉडल्‍स को भारतीय बाजार में ला सकती है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

भारतीय बाजार में Mercedes Benz की मांग में बढ़ोतरी

कंपनी ने जानकारी दी है कि एसयूवी रेंज की मजबूत मांग के कारण 2023-24 में भारत में एक वित्तीय वर्ष में अपनी सबसे ज्‍यादा रिटेल सेल दर्ज की है। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष में 18,123 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि 2022-23 वित्त वर्ष में कंपनी ने 16,497 यूनिट्स की बिक्री की थी। 2022-23 के मुकाबले 2023-24 में यह आंकड़ा 10 प्रतिशत ज्‍यादा है। इस साल जनवरी से मार्च के बीच Mercedes Benz ने 5412 कारों की बिक्री की है, जो पिछले साल की पहली तिमाही की 4,697 इकाइयों से 15 प्रतिशत ज्‍यादा है।

यह भी पढ़ें- नए नाम से भारत आ सकती है Ford Endeavor, जानें क्‍या होंगी खूबियां

कंपनी के अधिकारियों ने कही यह बात

मर्सिडीज बेंज इंडिया के एमडी और सीईओ संतोष अय्यर ने कहा, "हमने भारत में अब तक का सबसे अच्छा महीना, अब तक की सबसे ऊंची तिमाही और अब तक का सबसे अच्छा वित्तीय वर्ष हासिल किया है। यह विश्वास भारत में मर्सिडीज-बेंज के लिए बेजोड़ वांछनीयता को दर्शाता है, जिसके परिणामस्वरूप जबरदस्त ग्राहक प्रतिक्रिया मिली है।"

इस साल आएंगे नौ मॉडल्‍स

लग्‍जरी कार निर्माता ने कहा कि वह इस साल देश में नौ नए मॉडल पेश करने की योजना बना रही है। जिसमें तीन नए बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (BEV) शामिल हैं। कंपनी ने कहा कि वह इस कैलेंडर ईयर की दूसरी तिमाही में एएमजी एस 63 ई-परफॉर्मेंस सेडान और एएमजी सी 63 ई-परफॉर्मेंस के लॉन्च के साथ अपनी एएमजी परफॉर्मेंस रेंज को भी मजबूत करेगी।

कैसा है पोर्टफोलियो

मर्सिडीज बेंज की ओर से भारतीय बाजार में कई तरह की कारें और एसयूवी ऑफर की जाती हैं। कंपनी की ओर से एसयूवी सेगमेंट में GLA, GLC, GLE, GLS and G-Class को ऑफर किया जाता है। इसके साथ ही A-Class, C-Class, LWB E-Class, S-Class और LWB E-Class को सेडान के तौर पर बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। एसयूवी सेगमेंट के वाहनों पर कंपनी के मुताबिक दो महीने से लेकर एक साल तक का वेटिंग पीरियड चल रहा है।

यह भी पढ़ें- March 2024 में Compact Sedan सेगमेंट में कैसी रही बिक्री, जानें किस कार को किया सबसे ज्‍यादा पसंद