Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MG Astor SUV से कल उठेगा पर्दा, क्रेटा और सेल्टोस को देगी कड़ी टक्कर

चीन के स्वामित्व वाली ब्रिटिश वाहन निर्माता कंपनी एमजी भारत में कल अपनी मिड साइज़ एसयूवी एस्टर से पर्दा उठाने जा रही है। कंपनी इसे कई सेग्मेंट फर्स्ट फीचर्स के साथ लांच करने जा रही है। आइये जानते हैं इसमें क्या मिलेगा खास।

By Rishabh ParmarEdited By: Updated: Tue, 14 Sep 2021 01:50 PM (IST)
Hero Image
MG Astor SUV से कल उठेगा पर्दा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। MG Motor India भारत में कल यानी 15 सितंबर को अपनी बहुपतिक्षित मिड साइज़ एसयूवी एस्टोर को लांच करने जा रही है। यह एमजी जेडएस ईवी का पेट्रोल वैरिएंट है। नई एस्टोर में म्यूजिक और वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए 10.1-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसमें JioSaavn ऐप इंस्टॉल की गई है। जिसकी मदद से आप कभी भी अपनी इस एसयूवी में म्यूजिक और वीडियो प्ले कर सकते हैं। इसे नई कनेक्टेड एसयूवी पर उपलब्ध आई-स्मार्ट हब के माध्यम से संचालित किया जाएगा।

एसयूवी को दो पेट्रोल इंजनों के साथ उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें 1.3L टर्बो और 1.5L नैचुरिली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन शामिल हैं। इसका पहला इंजन 161bhp की अधिकतम पॉवर और 230Nm का पीक टार्क जनरेट करने में सक्षम है, वहीं दूसरा इंजन 118bhp की पॉवर और 150Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसका मतलब है कि आने वाली एमजी एस्टोर एसयूवी अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों - हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस की तुलना में अधिक शक्तिशाली और टॉर्कियर होगी।

मिड-साइज़ SUV के कॉन्सेप्ट को एक प्लेटफ़ॉर्म (CAAP) सॉफ़्टवेयर के रूप में रेखांकित किया गया है जो मशीन लर्निंग, ब्लॉकचेन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कई टैक्निकल फीचर्स के साथ आता है। एसयूवी में फर्स्ट-इन-सेग्मेंट ऑटोनॉमस लेवल 2 तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है। यह इसे एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन डिपार्चर प्रिवेंशन और स्पीड असिस्ट जैसी कई इमरजेंसी सेफ्टी फीचर्स प्रोवाइड कराये गए हैं।

MG Astor एसयूवी कई सेग्मेंट फर्स्ट फीचर्स से लैस होगी। यह ब्रांड की पहली कार होगी जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) संचालित पर्सनल असिस्टेंट सिस्टम दिया जाएगा जो वॉयस कमांड को लिस्ट करने और म्यूजिक प्ले करने या यहां तक ​​कि फोन कॉल पिक करने जैसे कार्यों को करने में सक्षम होगी। व्यक्तिगत एआई सहायक को पैरालंपिक एथलीट और खेल रत्न पुरस्कार विजेता दीपा मलिक ने अपनी आवाज दी है।

MG Motor ने हाल ही में यह भी घोषणा की थी कि Astor SUV अपने सभी वेरिएंट्स में Apple CarPlay और Android Auto को स्टैंडर्ड के रूप में पेश करेगी, और अधिक संभावित ग्राहकों को कार कनेक्ट सिस्टम की पेशकश करेगी। इसके अलावा, नई एमजी वाहन पर आई-स्मार्ट हब पार्किंग सहायता जैसे फीचर्स तक पहुंच प्रदान करेगी। पार्क+ द्वारा संचालित, यह सुविधा ड्राइवरों को शुरुआत में चुनिंदा शहरों में एक हेड यूनिट के माध्यम से पार्किंग स्लॉट रिजर्व करने में मदद करेगी।