Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MG Comet और ZS EV हुई सस्ती, कीमतों में आई 5 लाख रुपये तक की कमी

एमजी मोटर इंडिया ने एमजी विंडसर को लॉन्च करने के साथ ही BaaS प्रोग्राम को पेश किया था। अब इसके तहत आप MG Comet और ZS EV को खरीद सकते हैं। इसकी वजह से इनकी कीमतों में क्रमश 2 लाख रुपये और 4.99 लाख रुपये की कमी आई है। जिसकी वजह से पहले से ज्यादा किफायती हो गई हैं। आइए जानते हैं कि अब इनकी किमत कितनी है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 21 Sep 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
MG Comet और ZS EV अब BaaS कार्यक्रम के साथ उपलब्ध।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। एमजी मोटर इंडिया ने Comet और ZS EV के लिए Battery-as-a-Service (BaaS) प्रोग्राम शुरू किया है। इसी योजना के तहत हाल में एमजी विंडसर को लॉन्च किया गया है। इस प्रोग्राम के शुरू होने के बाद अब लोग बैटरी के बिना कार खरीद सकते हैं और बैटरी को किराए पर लेकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रोग्राम में Comet और ZS EV के शामिल होने पर यह पहले किफायती हो गई है।

इतनी हुई MG Comet और ZS EV कीमत

MG Comet को BaaS प्रोग्राम में शामिल कर दिया गया है, जिसके बाद अब शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 4.99 लाख रुपये है। इसकी बैटरी पर 2.5 रुपये प्रति किलोमीटर का किराया लिया जाएगा। वहीं, MG ZS EV की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये हो गई है। इसकी बैटरी के लिए आपको 4.5 रुपये प्रति किलोमीटर देना पड़ेगा। इस प्रोग्राम में चार्जिंग कीमतें बैटरी के किराए से अलग होंगी।

अगर आप BaaS प्रोग्राम के तहत MG Comet को खरीदते हैं तो आपको यह 2 लाख रुपये कम में पड़ेगी, जबकि ZS EV आपको 4.99 लाख रुपये में मिलेगी। हालांकि कंपनी की तरफ से बैटरी के बिना किसी भी कार की विस्तृत वेरिएंट वाइज कीमतों की घोषणा नहीं की है।

यह भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन में कॉम्पैक्ट SUV पर बंपर डिस्काउंट, लिस्ट में Maruti और Tata की गाड़ियां शामिल

बिना BaaS प्रोग्राम के भी ले सकते हैं गाड़ी

इस प्रोग्राम को लाने को लेकर एमजी की तरफ से कहा जा रहा है कि BaaS प्रोग्राम से ईवी की शुरुआती अधिग्रहण लागत कम होगी, जबकि यह लंबेस समय तक चलने की लागत को भी कम करता है। वहीं, कॉमेट और ZS EV दोनों ही पहले की तरप पूरी तरह से खरीदने के लिए उपलब्ध नहीं है, यानी अगर आप इसकी बैटरी के लिए कोई रेंट नहीं देना चाहते हैं तो आपको इसे पुरानी कीमत पर खरीदना होगा। इस तरह से आपको कॉमेट के लिए 6.99 लाख रुपये और ZS EV के लिए 18.98 लाख रुपये चुकाना पड़ेगा।

क्या है BaaS प्रोग्राम

MG का लाया गया BaaS प्रोग्राम एक बैटरी रेंटल स्कीम है, लेकिन यह चार विशिष्ट थर्ड-पार्टी फाइनेंसरों द्वारा समर्थित एक फाइनेंस स्कीम है। लोगों को इसके लिए प्र-पेमेंट करना पड़ेगा या फिर लोन के जरिए। वहीं, लोगों को बैटरी के लिए किराए के आधार पर अलग से पेमेंट करना पड़ेगा। हाल में एमजी ने चार फाइनेंसरों को शामिल किया है, जो बजाज फाइनेंस लिमिटेड, हीरोफिन कॉर्प, विद्युतटेक सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, और इकोफाई और ऑटोवर्ट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड है।

यह भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन 2024 में लॉन्च हुई स्पेशल एडिशन कारें, लिस्ट में Hyundai, Kia और Honda की गाड़ियां शामिल