Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MG Comet EV: बड़े काम की साबित हो सकती है ये छोटी-सी इलेक्ट्रिक कार, लग्जरी फीचर के साथ देगी 230 KM की रेंज

कॉमेट ईवी में 17.3 kWh का बैटरी पैक दिया गया है जिसे टाइप 2 चार्जर का उपयोग करके लगभग 7 घंटे में पूरा चार्ज किया जा सकता है। एमजी का दावा है कि एक फुल चार्ज पर कॉमेट ईवी की रेंज करीब 230 किलोमीटर है। (फाइल फोटो।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 25 Apr 2023 07:03 PM (IST)
Hero Image
MG Comet EV launch detail range variants and colour options

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। MG Motor India अपनी बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक कार Comet EV को कल यानी बुधवार के दिन देश में आधिकारिक रूप से लॉन्च करने जा रही है। कंपनी की ये दूसरी ऑल-इलेक्ट्रिक कार है। इससे पहले एमजी के पास एकमात्र इलेक्ट्रिक कार जेडएस ईवी के रूप में मौजूद है।

कंपनी ने MG Comet को एकदम अलग डिजाइन दी है, मुख्य रूप से युवा कार खरीदारों को लक्षित करके बनाया गया है। उम्मीद है कि कंपनी अपनी इस कार को किफायती दामों में लॉन्च करेगी। आइए इससे संबंधित सभी जानकाररियों पर एक नजर डाल लेते हैं।

MG Comet EV की डिजाइन

एमजी की ये इलेक्ट्रिक कार दो दरवाजों और चार सीटों के साथ आती है। ये छोड़ी सी ईवी कार भीड़भाड़ वाले शहरों में काफी प्रक्टिकल साबित होने वाली है। आपको बता दें कि इसका टर्निंग रेडियस सिर्फ 4.2 मीटर है। MG Comet EV को गुजरात के हलोल में कंपनी के प्लांट में स्थानीय रूप से निर्मित किया जा रहा है। ये इलेक्ट्रिक कार GSEV प्लेटफॉर्म पर आधारित है।

MG Comet EV का डायमेंशन

इसे भारत की सबसे कॉम्पैक्ट ईवी कहा जाए तो गलत नहीं होगा। इसकी लंबाई 2,974 मिमी, चौड़ाई 1,505 मिमी और ऊंचाई 1,640 मिमी है। MG Comet EV का व्हीलबेस 2,010 मिमी है। दिखने में ये क्यूट सी इलेक्ट्रिक कार नजर आती है।

MG Comet EV की बैटरी और रेंज

कॉमेट ईवी में 17.3 kWh का बैटरी पैक दिया गया है जिसे टाइप 2 चार्जर का उपयोग करके लगभग 7 घंटे में पूरा चार्ज किया जा सकता है। आपको जानकर निराशा हो सकती है कि ये फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करती है। एमजी का दावा है कि एक फुल चार्ज पर कॉमेट ईवी की रेंज करीब 230 किलोमीटर है। व्यावहारिक रूप से परीक्षण होने के बाद ही इसका सही से अनुमान लगाया जा सकेगा।

MG Comet EV की मोटर और पॉवर

MG Motor India की Comet EV में सिंगल मोटर है जो इसके रियर एक्सल पर लगाया गया है। इसमें 41 hp का पीक पावर आउटपुट और 110 Nm का पीक टॉर्क जनरेट होता है। कॉमेट ईवी की टॉप स्पीड 100 किमी प्रति घंटा है और यह तीन ड्राइव मोड्स - इको, नॉर्मल और स्पोर्ट के साथ आती है।

MG Comet EV के वेरिएंट और रंग विकल्प

कंपनी इसे 2 वेरिएंट और तीन सिंगल-टोन और दो डुअल टोन रंग विकल्पों के साथ पेश करती है। सिंगल-टोन रंग विकल्पों में ब्लैक, सिल्वर और व्हाइट वहीं डुअल-टोन में ब्लैक रूफ के साथ व्हाइट और ब्लैक रूफ के साथ ग्रीन का विकल्प मिलता है।