Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MG Compact EV के केबिन फीचर्स आए सामने, जानें अगले साल आने वाली इस इलेक्ट्रिक गाड़ी की खासियत

MG Compact EV को सबसे छोटे इलेक्ट्रिक गाड़ी के रूप में भारत में लाया जा सकता है। यह इंटरनेशनल मार्केट में मौजूद Wuling Air EV पर आधारित होगी और इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर विकल्प को देखा जा सकता है। पूरी जानकारी नीचे देखें।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Tue, 12 Jul 2022 08:03 AM (IST)
Hero Image
भारत में अगले साल लॉन्च होगी MG Compact EV

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अभी कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि वाहन निर्माता MG Motor ने अपनी नई कॉम्पैक्ट EV की टेस्टिंग शुरू कर दी है और अब इसके केबिन के फीचर्स सामने आए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस नई EV को गुजरात में देखा गया है, जिससे इसके भारत में लॉन्च होने की खबर पक्की हो गई है। वहीं, अनुमान है कि इसे जून, 2023 तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है और अगले साल जनवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश किया जा सकता है।

कैसा होगा MG कॉम्पैक्ट EV का केबिन?

  • टेस्टिंग के दौरान सामने आई जानकारी के मुताबिक, भारत में आने वाली कॉम्पैक्ट MG EV का इंटीरियर डुअल-टोन सेट-अप में दिखाई देता है, जिसमें हल्के रंगों का इस्तेमाल किया गया है। दरवाजे के पैड, डैशबोर्ड और सीटों को सफेद और भूरे रंग का इस्तेमाल किया गया है।
  • स्टीयरिंग व्हील एक दो-स्पोक यूनिट है जिसमें एक गोल बॉस है, जबकि डैसबोर्ड पर 10.25-इंच की डुअल स्क्रीन है।
  • दूसरी तरफ, एसी वेंट स्क्रीन के ठीक नीचे रखे गए हैं, जिसमें एचवीएसी कंट्रोल के लिए तीन गोल नॉब है। इसका सिल्वर-फिनिश्ड स्विचगियर नए मर्सिडीज-बेंज मॉडल के समान दिखता है।

Compact EV का बाहरी लुक 

  • जानकारी के लिए बता दें कि कुछ समय पहले ही नई MG Compact EV का बाहरी लुक और डिजाइन सामने आया है। इसमें आपको 12-इंच के अलॉय व्हील्स और टेलगेट माउंटेड स्पेयर व्हील नजर आएंगे।
  • साथ ही स्पाई शॉर्ट्स से पता चलता है कि नई MG कॉम्पैक्ट EV देश की सबसे छोटी पैसेंजर कार भी होगी, जिसका व्हीलबेस 2,010mm और लंबाई 2.9 मीटर होगा। बाकी जानकारी के लिए फिलहाल इंतजार करना होगा।

MG कॉम्पैक्ट EV में हो सकता है ये पावरट्रेन

  • भारत में आने वाली यह कार ग्लोबल स्तर पर बिकने वाली Wuling Air EV पर आधारित होगी और इसे E230 कोडनेम दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, इस नए एमजी ईवी को टाटा ऑटोकॉम्प से स्थानीय रूप से सोर्स किया गया बैटरी पैक मिलेगा।
  • साथ ही इसे ग्लोबल मार्केट में बेचे जाने वाले मॉडल के समान 30kW और 50kW का लिथियम-आयरन-फॉस्फेट बैटरी मिल सकता है। यह बैटरी पैक 50 किमी की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम होगा और पावरट्रेन को 40bhp की पावर देने की भी उम्मीद है।
  • इसमें LPF सेल का भी इस्तेमाल किया जाएगा, जो यहां बिकने वाली लोकप्रिय नेक्सन EV में भी इस्तेमाल किया जाता है।

MG कॉम्पैक्ट EV: कीमत और राइवल

MG कॉम्पैक्ट EV को भारत में 10 लाख रुपये की रेंज में पेश किये जाने की उम्मीद है और यह लॉन्च होने के बाद Hyundai Kona Electric, Tata Nexon EV, Hyundai Tucson, और Honda City Hybrid eHEV जैसी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को टक्कर देगी।