Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MG Motor India इस साल 7 नए मॉडल कर सकती है पेश, EVs और Hybrid Vehicles पर रहेगा फोकस

MG Gloster को पहले ही भारत में टेस्ट करते हुए देखा जा चुका है क्योंकि 2024 में एक फेसलिफ्ट मॉडल पर काम चल रहा है और ये फुल साइज एसयूवी सेगमेंट में टोयोटा फॉर्च्यूनर को टक्कर देना जारी रखेगा। MG Motor देश भर में अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए तेजी से अपने डीलर नेटवर्क का विस्तार कर रहा है और पहले 5 हजार करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव रखा।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 01 Jan 2024 09:30 AM (IST)
Hero Image
MG Motor India इस साल 7 नए मॉडल पेश करने वाली है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। MG Motor India अपने घरेलू पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए अगले 24 महीनों में 7 नए मॉडल पेश करने का लक्ष्य बना रही है। JSW समूह के साथ संयुक्त उद्यम की पुष्टि होने के कुछ ही दिनों बाद चीन के शंघाई में एमजी के मुख्यालय में एक डीलर मीट में इस खबर की पुष्टि की गई है। डीलर्स को इन अपकमिंग मॉडल्स की नई लाइनअप को दिखाया गया है। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

MG Motor का फ्यूचर प्लान 

पिछले महीने के अंत में ब्रिटिश ब्रांड के मालिक SAIC और JSW Group ने भारत में MG Motor के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए साझेदारी की है। ऐसा लग रहा है कि MG की ओर से भारत में एमीशन आईसीई कारें नहीं लाएगा और अपनी वैश्विक रणनीति पर कायम रहते हुए, नए ऑल-इलेक्ट्रिक वाहन और पीएचईवी पाइपलाइन में हैं।

नई MG Gloster जल्द होगी पेश  

MG Gloster को पहले ही भारत में टेस्ट करते हुए देखा जा चुका है, क्योंकि 2024 में एक फेसलिफ्ट मॉडल पर काम चल रहा है और ये फुल साइज एसयूवी सेगमेंट में टोयोटा फॉर्च्यूनर को टक्कर देना जारी रखेगा। 2023 ऑटो एक्सपो में एमजी ने अपने वैश्विक पोर्टफोलियो से कई कॉन्सेप्ट्स और पर्यावरण-अनुकूल मॉडलों का प्रदर्शन किया और उनमें से कुछ अगले दो वर्षों में भारत में शोरूम में आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अपडेटेड 2024 बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में क्या कुछ हो सकता है खास, यहां पढ़ें अधिक डिटेल्स

5 हजार करोड़ का निवेश करेगी कंपनी 

MG Motor देश भर में अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए तेजी से अपने डीलर नेटवर्क का विस्तार कर रहा है और पहले 5 हजार करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव रखा था। हालांकि, इसकी योजनाएं क्रियान्वित नहीं हो सकीं, क्योंकि भारत और चीन के बीच सीमा तनाव के कारण SAIC के चीनी कंपनी होने के कारण इसकी समस्याएं बढ़ गईं।

MG Motor India ने 2019 में एमजी हेक्टर के लॉन्च के साथ भारतीय बाजार में प्रवेश किया। इसके बाद ZS EV और Gloster आए और इस साल की शुरुआत में Comet EV पेश की गई। रिपोर्ट्स से संकेत मिलता है कि एमजी कॉमेट के प्लेटफॉर्म पर आधारित एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी पर काम कर रही है और इसे इस दशक के मध्य तक या 2026 में पेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- 2024 में लॉन्च किए जाएंगे ये दोपहिया वाहन, Ather 450 Apex और TVS iQube ST सहित ये नाम शामिल