Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hector की दम पर MG Motor ने फरवरी 2024 में दर्ज की 18 प्रतिशत की ग्रोथ, EVs का दबदबा

MG Motor ने फरवरी 2024 में 18 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की है। कार निर्माता ने पिछले महीने 4532 यूनिट्स बेचीं जो इस साल जनवरी में बेची गई 3825 कारों की संख्या से अधिक है। एमजी मोटर की कुल बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों का भी बड़ा योगदान है। एमजी मोटर ने कहा कि पिछले महीने उसकी कुल बिक्री में ईवी की हिस्सेदारी करीब 33 फीसदी रही।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 01 Mar 2024 02:30 PM (IST)
Hero Image
Hector की दम पर MG Motor ने फरवरी 2024 में दर्ज की 18 प्रतिशत की ग्रोथ

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। MG Motor ने फरवरी 2024 में 18 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की है। कार निर्माता ने पिछले महीने 4,532 यूनिट्स बेचीं, जो इस साल जनवरी में बेची गई 3,825 कारों की संख्या से अधिक है। एमजी मोटर की बिक्री का बड़ा हिस्सा हेक्टर एसयूवी से आ रहा है, जो भारत में इसकी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। हालांकि, कंपनी ने अलग-अलग मॉडल्स की सेल्स रिपोर्ट नहीं शेयर की है।

EVs का दबदबा

एमजी मोटर की कुल बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों का भी बड़ा योगदान है। एमजी मोटर ने कहा कि पिछले महीने उसकी कुल बिक्री में ईवी की हिस्सेदारी करीब 33 फीसदी रही। इसका मतलब है कि एमजी मोटर ने फरवरी में 1,400 से अधिक यूनिट इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की है। ZS EV और Comet EV जैसी पेशकशों के साथ कंपनी ने इलेक्ट्रिक कार बाजार में बेहतर प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़ें- Hero ने अपने Vida V1 Plus इलेक्ट्रिक स्कूटर को किया रीलॉन्च, V1 Pro से है 30 हजार रुपये सस्ता

कंपनी के प्रोडक्ट

एमजी मोटर ने पिछले साल जनवरी में हेक्टर एसयूवी का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया था। हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को टक्कर देने वाली इस एसयूवी की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 14.95 लाख रुपये है। वहीं, इसका टॉप एंड वेरिएंट 21.95 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाता है। Hector के अलावा, एमजी भारत में Astor और GLoster जैसी एसयूवी भी बेचती है, जो ICE के साथ उपलब्ध हैं।

MG Motor का फ्यूचर प्लान

एमजी मोटर फिलहाल इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट पर जोर देने की योजना बना रही है। इसके लिए ऑटोमेकर नए मॉडल लॉन्च करने के अलावा अपने ईवी लाइनअप का विस्तार भी कर रहा है। एमजी का लक्ष्य 2028 तक भारत में 5 नई कारें लॉन्च करने का है और उनमें से अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहन होंगे।

यह भी पढ़ें- Mahindra ने फरवरी 2024 में हासिल की 40 प्रतिशत की ग्रोथ, Scorpio N और Thar जैसी SUVs ने बढ़ाई सेल