Move to Jagran APP

MG Comet Electric Car: Air EV नहीं.. इस नाम से आ रही ये इलेक्ट्रिक कार, क्या साबित होगी 'छोटा पैकेट बड़ा धमाका'

MG Motors upcoming Electric Car Comet एमजी मोटर जल्द ही भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने वाली है। इसका नाम सामने आ गया है। यह Air EV का भारत में आधिकारिक नाम होगा। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Thu, 02 Mar 2023 04:06 PM (IST)
Hero Image
MG Motors Soon To Be Launch Elecric Car Comet, See Details Here

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अब कुछ समय पहले तक खबर आ रही थी कि MG Motor भारत में अपने Air EV इलेक्ट्रिक कार को जल्द लॉन्च करने वाली है, लेकिन अब खबर आ रही है कि भारत में इसे एक नया नाम दिया जा रहा है। एमजी मोटर इंडिया ने अपने आगामी इलेक्ट्रिक वाहन का नाम कॉमेट (Comet) रखने की घोषणा की है। सस्ती Air EV का आधिकारिक नाम होगा, जो कि एक छोटे EV के रूप में पेश होने वाली है।

एमजी मोटर इंडिया के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर, राजीव चाबा ने कहा कि अर्बन मोबिलिटी एक मोड़ पर है, जहां मौजूदा और साथ ही आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए न्यू एज सॉल्यूशंस की जरूरत है। एमजी अपने 'कॉमेट' के माध्यम से एक बेहतर भविष्य के लिए समाधान तैयार करने की दिशा में निर्णायक कदम होगा।

नाम की है अपनी खासियत

MG Motor द्वारा अपने छोटे इलेक्ट्रिक कार का नाम कॉमेट रखने के पीछे भी खास बात है। कॉमेट नाम प्रतिष्ठित 1934 के ब्रिटिश हवाई जहाज से ली गई है, जिसने इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया मैकरॉबर्टसन एयर रेस में भाग लिया था। इस तरह इसके नाम की अपनी खासियत है।

साइज में है बेहद छोटी

साइज के मामले में यह इलेक्ट्रिक कार ऑल्टो 800 से भी छोटी है। इसे खास चीन में ग्लोबल स्मॉल इलेक्ट्रिक व्हीकल (GSEV) प्लेटफॉर्म पर बना जा रहा है, जिसमें 2 सीटों और 4 सीटें के विकल्प मिलने की उम्मीद है। विदेशी मॉडल के रूप में इसकी लंबाई 2,599mm, चौड़ाई 1,505mm, लॉन्ग व्हील बेस वेरिएंट की लंबाई 2,974mm और चौड़ाई 1,631mm है। अब देखना है कि भारत में भी कंपनी इसे इसी साइज में लाएगी या किसी नए साइज में लाया जाएगा।

MG Comet में मिल सकता ये बैटरी

कयास लगाए जा रहे हैं कि MG Comet को सिंगल-स्पीड ऑटोमैटिक यूनिट वाले 30kW बैटरी पैक और 50kW बैटरी पैक विकल्प के साथ लाया जा सकता है। विदेश में मिलने वाले इस मॉडल को एक बार चार्ज करने पर 200km से 300km रेंज के बीच एक विकल्प मिलता है। वहीं, यह 40 bhp की पावर और 67bhp की पावर के साथ देखी जा सकती है।