Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MG Motor की बिक्री में हुई 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी, कंपनी ने जारी की मई 2024 की सेल्स रिपोर्ट

MG Motor India ने अप्रैल 2024 की तुलना में 6 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है। कंपनी वर्तमान में भारत में दो इलेक्ट्रिक कारें पेश करती है। ZS EV जिसे 2020 में भारत में लॉन्च किया गया था इसका पहला इलेक्ट्रिक वाहन था। निर्माता ने हाल ही में अपने इलेक्ट्रिक वाहन (EV) चार्जिंग नेटवर्क को और बेहतर बनाने के लिए Zeon के साथ साझेदारी की है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 01 Jun 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
MG Motor की बिक्री में 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। MG Motor India ने घोषणा की है कि उसने अप्रैल 2024 की तुलना में 6 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है। कार निर्माता ने मई 2024 में 4,769 यूनिट बेचीं, जिसमें से 36 प्रतिशत मासिक बिक्री इलेक्ट्रिक वाहनों से हुई। इसके अलावा, ZS EV ने लॉन्च के बाद से अपनी अब तक की सबसे अधिक मासिक बिक्री हासिल की है।

MG Motor के प्रोडक्ट 

MG Motor वर्तमान में भारत में दो इलेक्ट्रिक कारें पेश करती है। ZS EV, जिसे 2020 में भारत में लॉन्च किया गया था, इसका पहला इलेक्ट्रिक वाहन था। इस साल की शुरुआत में MG Motor ने अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार Comet EV पेश की।

छोटी और बॉक्सी डिजाइन वाली ये ईवी वर्तमान में भारत में खरीदा जा सकने वाला सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार है। कॉमेट ईवी की कीमत 7.98 लाख रुपये से शुरू होकर 9.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। इस इलेक्ट्रिक हैचबैक का मुकाबला सेगमेंट में टाटा टियागो ईवी और सिट्रोएन ई-सी3 जैसी गाड़ियों से है।

यह भी पढ़ें- Tata Motors साल 2025 के अंत तक पेश करेगी 10 नई Electric Cars, जानिए क्या है कंपनी की फ्यूचर प्लानिंग

Charging Network बढ़ा रही कंपनी 

निर्माता ने हाल ही में अपने इलेक्ट्रिक वाहन (EV) चार्जिंग नेटवर्क को और बेहतर बनाने के लिए भारत में एक प्रमुख चार्जिंग पॉइंट ऑपरेटर (CPO) Zeon के साथ साझेदारी की है। यह सहयोग देश में MG Motor की छठी साझेदारी है और इसका उद्देश्य EV ग्राहकों के लिए सुविधाजनक चार्जिंग समाधान प्रदान करना है। हाल ही में हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के तहत, MG Motor के ग्राहकों को Zeon के सौजन्य से पूरे भारत में फैले 300 से अधिक चार्जर तक पहुंच प्राप्त होगी।

ये है एमजी का फ्यूचर प्लान 

एमजी मोटर आने वाले दिनों में अपने ईवी लाइनअप का विस्तार करने की योजना बना रही है, जिसका फायदा इसके बढ़ते ईवी चार्जिंग नेटवर्क को मिलेगा। इसका लक्ष्य 2028 तक 5 नई कारें लॉन्च करना है, जिनमें से ज्यादातर ईवी होंगी। कार निर्माता गुजरात में अपनी सुविधा में ईवी बैटरी असेंबल करने की भी योजना बना रहा है। इसलिए ईवी चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार करना भारत के लिए एमजी के रोडमैप की अहमियत है।

यह भी पढ़ें- 360 डिग्री कैमरे के साथ आती हैं ये 5 सबसे अफोर्डेबल कार, Magnite से Seltos तक लिस्ट में शामिल