Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vibrant Gujarat Global Summit में टॉप कंपनियों के CEO से मिले पीएम मोदी, Mede In India Vehicle और Green Hydrogen पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री कार्यालय ने X(पूर्व में Twitter) पर एक पोस्ट में कहा कि मोदी और सुजुकी मोटर कॉर्प के प्रतिनिधि निदेशक और अध्यक्ष तोशीहिरो सुजुकी ने वाहन स्क्रैपिंग और वाहन रीसाइक्लिंग से संबंधित वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करने के साथ-साथ मेड इन इंडिया वाहनों का निर्यात करके भारत को वैश्विक ऑटोमोटिव बाजार में एक मजबूत खिलाड़ी बनाने की मारुति सुजुकी की योजनाओं पर चर्चा की।

By Agency Edited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 09 Jan 2024 04:43 PM (IST)
Hero Image
Vibrant Gujarat Global Summit में टॉप कंपनियों के CEO से मिले पीएम मोदी।

पीटीआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के मौके पर कुछ शीर्ष वैश्विक सीईओ से मुलाकात की और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और रोजगार पैदा करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में निवेश को लेकर चर्चा भी की।

10 जनवरी को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का उद्घाटन करने से एक दिन पहले प्रधानमंत्री ने सुजुकी मोटर कॉर्प, माइक्रोन टेक्नोलॉजी और एपी मोलर के अधिकारियों से मुलाकात की और उद्योग के मुद्दों और निवेश के अवसरों पर चर्चा की। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं। 

सुजुकी मोटर कॉर्प 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने X(पूर्व में Twitter) पर एक पोस्ट में कहा कि मोदी और सुजुकी मोटर कॉर्प के प्रतिनिधि निदेशक और अध्यक्ष तोशीहिरो सुजुकी ने वाहन स्क्रैपिंग और वाहन रीसाइक्लिंग से संबंधित वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करने के साथ-साथ मेड इन इंडिया वाहनों का निर्यात करके भारत को वैश्विक ऑटोमोटिव बाजार में एक मजबूत खिलाड़ी बनाने की मारुति सुजुकी की योजनाओं पर चर्चा की। मारुति सुजुकी गुजरात में दूसरा कार विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने पर विचार कर रही है। यह कंपनी का देश में पांचवां प्लांट होगा।

माइक्रोन टेक्नोलॉजी

पीएमओ ने एक्स पर एक अलग पोस्ट में कहा, "माइक्रोन टेक्नोलॉजी के अध्यक्ष और सीईओ श्री संजय मेहरोत्रा ने गांधीनगर में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक की। उन्होंने भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने के लिए माइक्रोन के प्रयासों पर चर्चा की।"

यह भी पढ़ें- Tata Punch EV को इन वेरिएंट्स और कलर ऑप्शन में कर सकते हैं बुक, जबरदस्त फीचर्स और रेंज के साथ जल्द होगी लॉन्च

अमेरिकी चिप बनाने वाली दिग्गज कंपनी माइक्रोन ने अहमदाबाद से लगभग 40 किलोमीटर दूर साणंद में 2.75 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सेमीकंडक्टर फैक्ट्री का निर्माण शुरू कर दिया है। प्लांट, जो वेफ्टर्स को बॉल-ग्रिड एरेज (बीजीए) इंटीग्रेटेड सर्किट पैकेज, मेमोरी मॉड्यूल और सॉलिड-स्टेट ड्राइव में बदलने पर ध्यान केंद्रित करेगा, इस साल दिसंबर तक तैयार होने की उम्मीद है।

डीपी वर्ल्ड

प्रधानमंत्री ने डीपी वर्ल्ड के ग्रुप चेयरमैन और सीईओ अहमद बिन सुलेयम से भी मुलाकात की। पीएमओ ने एक अन्य पोस्ट में कहा, "उन्होंने भारत में निवेश को आगे बढ़ाने के लिए डीपी वर्ल्ड की योजनाओं पर चर्चा की, विशेष रूप से टिकाऊ, हरित और ऊर्जा-कुशल बंदरगाहों और विश्व स्तरीय टिकाऊ लॉजिस्टिक बुनियादी ढांचे के निर्माण से संबंधित।" दुबई स्थित लॉजिस्टिक्स कंपनी वर्तमान में भारत में पांच कंटेनर टर्मिनल संचालित करती है - दो मुंबई में, एक-एक मुंद्रा, कोचीन और चेन्नई में - जिनकी कुल क्षमता लगभग 6 मिलियन टीईयू है।

ए.पी. मोलर

मोदी ने ए.पी. मोलर के सीईओ कीथ स्वेंडसन से भी मुलाकात की। पीएमओ ने कहा, "प्रधानमंत्री ने गिफ्ट सिटी में उनकी विस्तार योजनाओं का स्वागत किया। उनकी चर्चा में हरित हाइड्रोजन और लॉजिस्टिक्स बुनियादी ढांचे के विकास जैसे महत्वपूर्ण विषय शामिल थे।" उन्होंने डीकिन यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर इयान मार्टिन से भी मुलाकात की।

पीएमओ ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "साइबर सुरक्षा से संबंधित सरकार और शैक्षणिक संस्थानों के बीच सहयोग बढ़ाने पर उनके बीच सार्थक चर्चा हुई। पीएमओ ने अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए भारतीय विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग करने के लिए डीकिन विश्वविद्यालय का भी स्वागत किया।"

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का पूरा कार्यक्रम 

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट, जिसे अब तक की सबसे बड़ी सभा माना जाता है, 10-12 जनवरी के दौरान आयोजित की जाएगी और इसमें 133 देशों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, व्यापारिक नेताओं, मंत्रियों और राजनयिकों सहित लगभग 100,000 आगंतुकों के आने की उम्मीद है।

इस कार्यक्रम में अरबपति मुकेश अंबानी और गौतम अडानी, टाटा समूह के अध्यक्ष, माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट के गूगल और टोयोटा के अधिकारियों के शामिल होने की उम्मीद है, जो चिपमेकिंग से लेकर हरित ऊर्जा और इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण तक के क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें- Renault India ने Kwid, Kiger और Triber को किया अपडेट; नए फीचर्स और वेरिएंट के साथ बढ़ी रेंज