Move to Jagran APP

Most Expensive Bikes: ये बाइक नहीं 'सोने की खदान' है, दुनिया की इन सबसे महंगी मोटरसाइकिलों को जानते हैं आप?

Most Expensive Bikes In The World दुनिया में कई ऐसी मोटरसाइकिलें है जिन्हे खास तरीके से तैयार किया जाता है। इस वजह से ये दुनिया की सबसे महंगी बाइक होती हैं और आम लोग इन्हें चलाने का सिर्फ सपना ही देख सकते हैं।

By Sonali SinghEdited By: Published: Tue, 25 Oct 2022 07:00 PM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2022 07:20 PM (IST)
Most Expensive Bike In The World, See Full List

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Most Expensive Bikes: अगर आप लग्जरी बाइक्स के शौकीन हैं तो बेशक आपने अब तक कई शानदार बाइक्स को देखा होगा। पर आज हम जिन मोटरसाइकिलों की बात कर रहे हैं वे पूरी दुनिया की सबसे महंगी मोटरसाइकिलें हैं। इसे लेना आम लोगों के बस की बात नहीं है। इनका लुक और जबरदस्त डिजाइन आपको दीवाना बना देगी। वहीं, इनकी बॉडी पर सोने और हीरे से नक्काशी की गई है। तो चलिए दुनिया की सबसे महंगी बाइक्स के बारे में जानते हैं।

1. Medusa

दुनिया की सबसे महंगी बाइक की लिस्ट में सबसे पहला नाम मेडुसा (Medusa) का आता है। इसे टीटी कस्टम चॉपर्स ने बनाया है और इसकी कीमत 1 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा (करीब 8.27 करोड़ रुपये) हैं। इस बाइक की खास बात है कि इसका ज्यादातर हिस्सा सोने से बना है। इसका नाम प्राचीन ग्रीक कथाओं के मेडुसा राक्षस के नाम पर रखा गया है और इसमें पावरट्रेन के रूप में 1.8-लीटर V-Twin इंजन दिया गया है, जो 125hp की पावर जनरेट करने में सक्षम है। इसमें छह-स्पीड गियरबॉक्स भी है जिसमें 700-पाउंड का चॉपर है।

2. Cosmic Starship Harley-Davidson

इस लिस्ट में हार्ले डेविडसन की एक खास बाइक भी आती है, जिसे दुनिया के मशहूर कलाकार जैक आर्मस्ट्रांग ने डिजाइन किया है। जैक आर्मस्ट्रांग के खास तरह के आर्ट को कॉस्मिक एक्स्टेंशियलिज्म कहा जाता है, जिसका इस्तेमाल बाइक की बॉडी पर किया गया है और इसका नाम 'कॉस्मिक स्टारशिप' रखा गया है। इस बाइक की बिक्री ब्रांड के लग्जरी डीलर 'बार्टल्स' के द्वारा की जाती है और इसकी कीमत भी 1 मिलियन डॉलर (लगभग 8.25 करोड़ रुपये) से ऊपर है। इसे खरीदने के लिए आपको ए-लिस्ट स्टार भी होना पड़ेगा।

3. Lauge Jensen Goldfinger

दुनिया की सबसे महंगी बाइक लिस्ट में सोने के प्लेट से बनी गोल्डफ़िंगर का नाम भी आता है। इसे विश्व प्रसिद्ध कस्टमाइज़र डेनिश मोटरबाइक ने डिजाइन किया है और इसमें गोल्ड-प्लेटेड और डायमंड लगे फ्रेम का इस्तेमाल किया गया है। पावरट्रेन के रूप में इसमें जबरदस्त 1,807cc का ट्विन सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 3200rpm पर 90hp की पावर जनरेट करता है। गोल्डफ़िंगर की कीमत करीब 850,000 डॉलर (लगभग 7.03 करोड़ रुपये) हैं।

4. AJE E95 Porcupine

AJS एक ब्रिटिश मोटरसाइकिल निर्माता है जो विंटेज मोटरसाइकिलों को बनाने के लिए जाने जाते हैं। इसकी E95 को करीब 60 साल पहले बनाया था और यह अत्यंत दुर्लभ है। इस कारण जब इसे अपडेट करके बिक्री के लिए पेश किया गया तो इसकी कीमत करीब 675,000 डॉलर (लगभग 5.59 करोड़ रुपये) थी। इसके पावरट्रेन में 500cc का इंजन लगा है और पूरी दुनिया में इसकी केवल चार यूनिट्स हैं।

5. Yamaha Roadstar Nehmesis

दुनिया की सबसे महंगी बाइकों की लिस्ट में यामाहा रोडस्टार नेहमेसिस का नाम भी आता है। इस बाइक की कीमत करीब 500,000 डॉलर (लगभग 4.14 करोड़ रुपये) हैं। यह एक 2.5-मीटर क्रूजर बाइक है जिसे बीएमएस चॉपर्स ने कस्टमाइज़ किया है। इस बाइक में गोल्ड प्लेटिंग लगाए गए हैं और इसका नाम बीएमएस के मालिक सैम नेहम के नाम पर रखा गया है।

ये भी पढ़ें-

आपकी पेट्रोल कार भी बन सकती CNG, बस करना होगा इन आसान से टिप्स को फॉलो

Best Hybrid Car Under 25 lakh: 20km से ज्यादा की माइलेज चाहिए तो खरीदें ये हाइब्रिड कारें, देखें लिस्ट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.