Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Top Fuel Efficient SUVs: जबरदस्त फीचर्स और बेहतरीन माइलेज के साथ आती हैं ये एसयूवी, यहां देखें पूरी लिस्ट

Top Fuel Efficient SUVs in India भारत में Honda Elevate से लेकर Skoda Kushaq तक बेहतरीन माइलेज फीचर और सेफ्टी वाली एसयूवा कारें उपलब्ध हैं। Honda Elevate की आधिकारिक कीमतों की अभी तक घोषणा नहीं की गई है लेकिन इसकी फ्यूल इकॉनमी 16.11kpl है। वहीं नई Kia Seltos एक लीटर पेट्रोल में 17.35 किलोमीटर चल सकती है। इसका टर्बो इंजन 17.8 KMPL की माइलेज देने में सक्षम है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 31 Jul 2023 01:52 PM (IST)
Hero Image
most fuel efficient Petrol SUVs Honda Elevate Skoda Kushaq Hyundai Creta Kia Seltos

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में सबसे ज्यादा SUV कारों को पसंद किया जा रहा है। इस सेगमेंट में भी मिड साइज एसयूवी की सबसे ज्यादा मांग है। भविष्य की चिंताओं के चलते लोग डीजल कारों को खरीदने की जगह पेट्रोल इंजन की ओर रुख कर रहे हैं।

ऐसे में अच्छा माइलेज देने वाली एसयूवी कार को खोजना काफी मुश्किल हो गया है। अपने इस लेख में हम आपकी इस दिक्कत का हल लेकर आए हैं। आपको बताएंगे कि भारतीय बाजार में वे कौन सी मिड साइज एसयूवी हैं, जो पेट्रोल इंजन के साथ बेहतरीन माइलेज देती हैं।

Honda Elevate

Honda Elevate की आधिकारिक कीमतों की अभी तक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन इसकी फ्यूल इकॉनमी की घोषणा कर दी गई है। कंपनी ने दावा किया है कि ये कार 16.11kpl का माइलेज देने में सक्षम होगी। पॉवरट्रेन की बात करें तो एलिवेट 121hp, 1.5-लीटर, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो 6-स्पीड मैनुअल या CVT गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाता है। हालांकि, कंपनी के इन आंकड़ों को अभी तक ARAI द्वारा प्रमाणित नहीं किया गया है।

Skoda Kushaq

115hp, 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन कुशाक का एंट्री-लेवल पॉवरट्रेन है और यह 16.83kpl की सम्मानजनक औसत ARAI फ्यूल इकॉनमी प्रदान करता है। ये इंजन या तो 6-स्पीड मैनुअल या टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाता है और इसमें आइडल स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन भी मिलता है, जो कार के माइलेज को बढ़ाने में सहयोग करता है।

Hyundai Creta

क्रेटा वर्तमान में एकमात्र पेट्रोल इंजन 115hp, 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड चार-सिलेंडर इंजन के साथ आती है, जो 6-स्पीड मैनुअल या CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है। 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल अब ऑफर पर नहीं है और नया 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल अभी तक क्रेटा में नहीं आया है। 6-स्पीड मैनुअल या सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किया गया क्रेटा 1.5 पेट्रोल इंजन 16.85kpl की औसत ARAI फ्यूल इकॉनमी प्रदान करता है।

Kia Seltos

सेल्टोस रेंज भी 115hp, 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड चार-सिलेंडर इंजन के साथ शुरू होती है, जिसे क्रेटा के समान गियरबॉक्स विकल्पों के साथ जोड़ा गया है। दिलचस्प बात यह है कि 1.5 पेट्रोल इंजन का माइलेज भी फेसलिफ्ट मॉडल के साथ बढ़ गया है। नई Kia Seltos एक लीटर पेट्रोल में 17.35 किलोमीटर चल सकती है। वहीं, इसका टर्बो इंजन 17.8 KMPL की माइलेज देने में सक्षम है।