Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Motoroid: इशारों से चलेगी Yamaha की ये अनोखी मोटरसाइकिल, जानें इसकी खूबियां

यामाहा के द्वारा कुछ महीनों पहले एक अनोखी बाइक का प्रोटोटाइप पेश किया गया था इस बाइक में फेसियल रिकॉग्निशन का फीचर दिया गया है और इसका डिजाइन भी देखने में काफी अनोखा लगता है। इसमें कंपनी ने आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया है जो इसे बेहद खास बना देती है। यहां इसी बाइक की खूबियों के बारे में हम बताने वाले हैं।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Tue, 02 Jan 2024 01:05 PM (IST)
Hero Image
इशारों से चलती है यामाहा की ये बाइक

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। जापानी वाहन निर्माता कंपनी यामाहा दोपहिया सेगमेंट में अपनी अच्छी पहचान रखती है। कुछ महीनों पहले ऑटो मेकर की तरफ से एक अनोखी बाइक के प्रोटोटाइप को पेश किया गया था, जो बिना हैंडलबार के आती है और इसका डिजाइन भी देखने में काफी अनोखा लगता है। हम यहां इसी बाइक के बारे में बताने वाले हैं कि इसमें क्या खूबियां दी गई हैं।

अनोखा है डिजाइन

यामाहा के द्वारा इस बाइक के कॉन्सेप्ट को साल 2017 में सबसे पहली बार पेश किया था और कुछ महीने पहले इस अनोखी मोटरसाइकिल की झलक देखने को मिली थी। जानकर दिलचस्प लगेगा कि ये बाइक इशारों से ही चलती है और इसका डिजाइन देखने में बिलकुल अलग लगता है। कहा गया है कि इस बाइक को इशारों से ही चलाया जाता है।

इस तकनीक का किया गया है इस्तेमाल

बाइक को तैयार करने के लिए यामाहा की खुद की AMCES (Active Mass Center Control System) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यह टेक्नोलॉजी कंपनी ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए विकसित की है। Motoroid में जो फंक्शन प्रदान किए गए हैं वह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के साथ काम करते हैं। इसमें ऑटोनोमस ड्राइविंग तकनीक दी गई है।

ये भी पढ़ें- सर्दियों में डेड हो गई है कार की बैटरी? जम्प-स्टार्ट करने के लिए फॉलो करें स्टेप्स; मैकेनिक के पैसे बच जाएंगे

मोटोराइड की खास बातें

इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में फेसियल रिकॉग्निशन का फीचर दिया गया है, जो मालिक के लिए सिक्योरिटी प्रदान करता है। मोटोराइड इंसान के हाथों के इशारों पर काम करती है।

जो भी इसको इंस्ट्रक्शन दिए जाते हैं वह निरन्तर कंट्रोल युनिट के पास जाते रहते हैं। इसमें हैप्टिक डिवाइस इस्तेमाल किया गया है, जिसके कारण यह स्टेबल रहती है।

ये भी पढ़ें- जनवरी में दस्तक देने के लिए तैयार हैं ये शानदार SUVs, देखें लिस्ट में कौन से नाम शामिल