Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यह है देश का सबसे महंगा Expressway, जानें कितना लगता है Toll Tax

भारत में लगातार High way और Expressway की संख्‍या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इन पर सफर करने वाले वाहनों को Toll Tax भी देना होता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि देश के किस Expressway पर सफर करना सबसे ज्‍यादा महंगा पड़ता है। किस एक्‍सप्रेस वे पर सबसे ज्‍यादा Toll Tax देना पड़ता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 18 Jul 2024 09:29 AM (IST)
Hero Image
Mumbai-Pune Expressway देश का सबसे महंगा एक्‍सप्रेस वे है। कितना लगता है Toll Tax, जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में लगातार सड़कों की स्थिति बेहतर हो रही है। देश में कई एक्‍सप्रेस वे बन रहे हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि देश के किस Expressway पर चलना सबसे महंगा पड़ता है। देश के किस एक्‍सप्रेसवे सबसे ज्‍यादा Toll Tax देना पड़ता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

कौन सा Expressway है सबसे महंगा

भारत में पुणे-मुंबई एक्‍सप्रेस वे सबसे महंगा Expressway है। साथ ही यह देश का सबसे पहला एक्‍सप्रेस वे भी है। इसे साल 2002 में तत्‍कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने शुरू किया था। हालांकि इसके कुछ भाग को साल 2000 में ही ट्रैफिक के लिए शुरू कर दिया था। मुंबई से पुणे के बीच बने इस एक्‍सप्रेस वे को बनाने में तब 1630 करोड़ रुपये की लागत आई थी।

यह भी पढ़ें- Ganga Expressway: यूपी में बन रहा अभी तक का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे, इन जिलों को मिलेगा फायदा

कितना लगता है Toll Tax

अगर किसी व्‍यक्ति को अपनी कार से मुंबई और पुणे के बीच सफर करना है तो उसे एक तरफ के लिए 320 रुपये देने होंगे। जबकि मिनी बस और टेंपो के लिए यह दर 495 रुपये है। बसों के लिए एक तरफा Toll Tax 940 रुपये है। डबल एक्‍सल ट्रक को 685, तीन एक्‍सल ट्रक को 1630 और मल्‍टी एक्‍सल या अन्‍य मशीनरी को ले जाने वाले वाहनों को 2165 रुपये का किराया देना होता है। ऐसे में अगर औसत निकाला जाए तो इस एक्‍सप्रेस वे पर प्रति किलोमीटर टोल 3.20 रुपये की दर से देना होता है। वहीं देश में अन्‍य एक्‍सप्रेस वे पर करीब 2.40 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से टोल देना होता है।

क्‍या है फायदा

मुंबई और पुणे के बीच बने इस एक्‍सप्रेस वे को छह लेन का बनाया गया है। इस पर वाहनों की स्‍पीड लिमिट 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक है जिससे दोनों शहरों के बीच सफर पूरा करने में सिर्फ एक घंटे का समय लगता है। जबकि इसके पहले दोनों शहरों के बीच सफर पूरा करने में तीन घंटे लगते थे।

कितने हैं Toll Plaza

दोनों शहरों के बीच की दूरी 94.5 किलोमीटर है और इस बीच पांच टोल प्‍लाजा बनाए गए हैं। जिनमें खालापुर और तलेगांव मुख्‍य हैं। एक्‍सप्रेस वे पर मुख्‍य सड़क के साथ ही तीन लेन की सर्विस रोड को भी बनाया गया है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली से देहरादून के बीच आना-जाना होगा आसान, एक्सप्रेस-वे का काम लगभग पूरा; जानिए कब से फर्राटा भरेंगे वाहन