Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mumbai Trans Harbour Link पर एक तरफ से लगेगा 250 रुपये का टोल, 16 जनवरी से हो रहा है शुरू

Atale Setu पर कारों से टोल शुल्क के रूप में 250 रुपये वसूलने के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए महाराष्ट्र राज्य कैबिनेट ने कहा है कि यह निर्णय टोल कलेक्शन के मौजूदा नियमों के अनुसार लिया गया है। Mumbai Trans Harbour Link पर प्रतिदिन 100 किमी प्रति घंटे की गति सीमा के साथ 70000 से अधिक वाहनों का आवागमन होने की उम्मीद है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 05 Jan 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
Mumbai Trans Harbour Link पर एक तरफ से लगेगा 250 रुपये का टोल।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। आगामी मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) पर ड्राइविंग के लिए एक तरफ की फीस 250 रुपये होगी। महाराष्ट्र राज्य सरकार ने कल यानी 4 जनवरी को कारों के लिए एक तरफा टोल के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

भारत का सबसे लंबा और दुनिया का 10वां सबसे लंबा समुद्री पुल बनने पर एक तरफा ड्राइव के लिए टोल शुल्क लिया जाएगा। Atal Setu कहे जाने वाले इस समुद्री पुल का उद्घाटन 12 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- 2024 Bajaj Chetak 1.35 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च, नए फीचर्स के साथ हुए ये बड़े बदलाव

Atal Setu पर देना होगा इतना टोल टैक्स 

कारों से टोल शुल्क के रूप में 250 रुपये वसूलने के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए महाराष्ट्र राज्य कैबिनेट ने कहा है कि यह निर्णय टोल कलेक्शन के मौजूदा नियमों के अनुसार लिया गया है। समुद्री पुल लगभग 22 किलोमीटर लंबा है और रायगढ़ जिले के पनवेल और दक्षिण-मध्य मुंबई के सेवरी को जोड़ेगा।

कैबिनेट ने यह भी कहा है कि वापसी यात्रा के साथ-साथ उन लोगों के लिए टोल शुल्क अलग-अलग होगा, जो रोजाना एमटीएचएल पर गाड़ी चलाना चाहते हैं। एमटीएचएल पर वापसी यात्रा के लिए टोल शुल्क 375 रुपये होगा।

500 रुपये का बचेगा फ्यूल!

अटल सेतु से पनवेल और दक्षिण मुंबई के बीच की दूरी लगभग 15 किलोमीटर कम हो जाएगी। नवी मुंबई से दक्षिण मुंबई तक 35 मिनट में पहुंचने की उम्मीद की जा सकती है, जबकि अभी इसमें दो घंटे लगते हैं। अधिकारियों के अनुसार, MTHL प्रत्येक यात्रा पर लगभग 500 रुपये का फ्यूल बचाने में मदद करेगा।

Mumbai Trans Harbour Link की खासियत 

Atale Setu कुल मिलाकर 6 लेन का है और ये 22 किलोमीटर के हिस्से में से लगभग 16.50 किलोमीटर समुद्र पर होगा। Mumbai Trans Harbour Link पर प्रतिदिन 100 किमी प्रति घंटे की गति सीमा के साथ 70,000 से अधिक वाहनों का आवागमन होने की उम्मीद है। 17,843 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, 6 लेन वाला ये राजमार्ग वाहन की खराबी का पता लगाने और कंट्रोल रूम को अलर्ट करने के लिए AI Cameras से लैस है।

यह भी पढ़ें- Ford Endeavour की होगी भारतीय बाजार में वापसी? Toyota Fortuner और MG Gloster बढ़ सकती हैं मुश्किलें