Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक चलाते समय पास में जरूर रखें ये 4 डॉक्यूमेंट्स, नहीं तो कटेगा तगड़ा चालान

वाहन से निकलने वाला उत्सर्जन वातावरण में प्रदूषण का एक प्रमुख कारण है जिसकी जांच होना बेहद आवश्यक होता है। इस प्रमाण पत्र में बाइक के उत्सर्जन स्तर की जानकरियां होती है। इसके स्तर का सरकार द्वारा तय किए गए मानक के हिसाब से मिलान होना ज़रूरी होता है। बिना इंश्योरेंस के गाड़ी को चलाना एक दंडनीय अपराध है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 22 Jul 2023 04:09 PM (IST)
Hero Image
Must carry These Important documents while Riding

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप बाइक से कहीं बाहर घूमने निकल रहे हैं तो साथ में कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स को जरूर रखना चाहिए। बहुत से लोग केवल डीएल और आरसी लेकर निकल पड़ते हैं और उनका भारी भरकम चलाना कट जाता है। वहीं बहुत से लोग बिना डॉक्यूमेंट्स के ही बाइक को सड़कों पर लेकरन निकल जाते हैं। इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं उन खास डॉक्यूमेंट्स के बारे में, जिसको बाइक चलाते समय अपने पास जरूर रखना चाहिए।

ड्राइविंग लाइसेंस

किसी भी वाहन को चलाते समय साथ में Driving licence रखना अनिवार्य है। ड्राइविंग लाइसेंस इस बात का प्रमाण है कि आप उस को चलाने के योग्य हैं। इसलिए, आपने देखा होगा कि ट्रैफिक पुलिस जब भी आप को रोकती है तो सबसे पहले ड्राइविंग लाइसेंस की मांग करती है।

बाइक का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट

बहुत से लोग किसी से मांग कर कुछ समय के लिए बाइक लेकर चले जाते हैं और गलती से वो डॉक्यूमेंट्स लेना भूल जाते हैं। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस उन लोगों तो चोर की निगाहों से तब तक देखती है, जब तक उन्हें यकीन नहीं हो जाता है कि वो बाइक चोरी की नहीं। वहीं अगर डॉक्यूमेंट्स साथ में रहता है तो आप सीना चौड़ा करके अपने कागजात दिखाएंगे और आसानी से चेकिंग प्वाइंट से निकल जाएंगे। 

PUC सर्टिफिकेट रखना अनिवार्य?

वाहन से निकलने वाला उत्सर्जन वातावरण में प्रदूषण का एक प्रमुख कारण है, जिसकी जांच होना बेहद आवश्यक होता है। इस प्रमाण पत्र में बाइक के उत्सर्जन स्तर की जानकरियां होती है। इसके स्तर का सरकार द्वारा तय किए गए मानक के हिसाब से मिलान होना ज़रूरी होता है।

इंश्योरेंस रखें साथ

मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार बिना इंश्योरेंस के गाड़ी को चलाना एक दंडनीय अपराध है इस नियम का उल्लंघन करने वालों को भारी चलान का सामना करना पड़ता है। वहीं बार- बार पकड़े जाने पर पुलिस के पास गाड़ी को जब्त करने का भी अधिकार होता है। इसलिए, अगर आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस समाप्त हो गया हो तो उसे फौरन रिन्यू करवा लें। इसके अलावा वाहन चलाते समय व्हीकल इंश्योरेंस अपने साथ ज़रूर रखें।