Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगले साल भारतीय बाजार में आएगी नई 7 सीटर SUV, Maruti और Toyota कर रहीं तैयारी

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता Maruti Suzuki और जापानी वाहन निर्माता Toyota मिलकर जल्‍द ही एक और नई 7 Seater SUV को भारतीय बाजार में लॉन्‍च करने की तैयारी कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों कंपनियां मिलकर 7 सीटर SUV को ला सकती हैं। इसे किस सेगमेंट में और कब तक लाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 21 Jul 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
मारुति और टोयोटा मिलकर किस सेगमेंट में नई एसयूवी लाने की तैयारी कर रही हैं। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में 7 Seater SUV की मांग में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में मारुति और टोयोटा मिलकर इस सेगमेंट में नई एसयूवी लाने की तैयारी कर रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कब तक कंपनियां इस एसयूवी को भारतीय बाजार में लॉन्‍च कर सकती हैं। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

आएगी नई एसयूवी

रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति और टोयोटा मिलकर भारतीय बाजार के लिए नई 7 Seater SUV को लाने की तैयारी कर रही हैं। इस एसयूवी का कोडनेम Y-17 रखा गया है और फिलहाल इसे तैयार करने की कोशिश की जा रही है। इसे ग्‍लोबल सी प्‍लेटफॉर्म के एक्‍सटेंडिड वर्जन के साथ लाया जा सकता है। जिससे इसमें थर्ड रो को सेट किया जा सके।

कितना दमदार इंजन

इस एसयूवी में कंपनी की ओर से 1.5 लीटर का इंजन दिया जा सकता है जिसके साथ स्‍ट्रॉन्‍ग हाइब्रिड तकनीक को भी लाया जा सकता है। इसमें 5स्‍पीड मैनुअल और 6स्‍पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्‍स दिया जा सकता है। वहीं हाइब्रिड वर्जन में ई-सीवीटी ट्रांसमिशन मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- Maruti Dzire Facelift लॉन्‍च होने को तैयार, मौजूदा वर्जन के मुकाबले होंगे बड़े बदलाव

किससे मिली प्रेरणा

कंपनी की ओर से अभी इस बारे में किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन उम्‍मीद की जा रही है कि इस एसयूवी को मारुति सुजुकी की ग्रैंड विटराा और टोयोटा की अर्बन क्रूजर हाइराइडर से प्रेरणा लेकर बनाया जा रहा है।

कब तक होगी लॉन्‍च

फिलहाल एसयूवी के निर्माण की प्रक्रिया जारी है और अभी कंपनियों की ओर से कोई जानकारी भी नहीं दी गई है। लेकिन उम्‍मीद की जा रही है कि इसे साल 2025 के आखिर में लाया जा सकता है। लॉन्‍च के समय इसकी कीमत भी 12 लाख रुपये से लेकर 24 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम रखी जा सकती है।

किनसे होगा मुकाबला

बाजार में 7 Seater SUV सेगमेंट में एमजी हैक्‍टर प्‍लस, टाटा सफारी, हुंडई अल्‍काजार, महिंद्रा स्‍कॉर्पियो और एक्‍सयूवी 700 जैसी एसयूवी के साथ इसका सीधा मुकाबला होगा। वहीं यह एसयूवी किआ कैरेंस को भी कड़ी चुनौती दे सकती है।

यह भी पढ़ें- आज बुक करवाएंगे Toyota Innova,तो कब तक मिलेगी डिलीवरी, जानें Waiting Period की डिटेल