Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Dzire टेस्टिंग के दौरान फिर हुई स्‍पॉट, कब होगी लॉन्‍च, किस तरह के होंगे बदलाव, पढ़ें पूरी खबर

देश की प्रमुख वाहन निर्माता मारुति सुजुकी की ओर से कई बेहतरीन वाहनों को भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। कंपनी की ओर से ऑफर की जाने वाली कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार Maruti Dzire का Facelift वर्जन जल्‍द ही लॉन्‍च किया जा सकता है। फिर से स्‍पॉट की गई डिजायर फेसलिफ्ट में क्‍या बदलाव किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 17 Sep 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
Maruti Dzire Facelift में कब तक होगी लॉन्‍च, जानें पूरी डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत की प्रमुख वाहन निर्माता मारुति की ओर से जल्‍द ही डिजायर के फेसलिफ्ट वर्जन को लाने की तैयारी की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सेडान कार के फेसलिफ्ट में क्‍या बदलाव होंगे, इसमें किस तरह के फीचर्स और इंजन को दिया जाएगा। इसे कब तक लॉन्‍च किया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

फिर स्‍पॉट हुई डिजायर फेसलिफ्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति की कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार डिजायर के फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्‍च से पहले फिर स्‍पॉट किया गया है। जानकारी के मुताबिक इसमें कई बदलाव किए गए हैं। हालांकि अभी कंपनी की ओर से इस बारे में किसी भी तरह की जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें- Sedan Car Sale: August 2024 में रही इन सेडान कारों की मांग, Top-5 में शामिल हुईं Maruti, Hyundai Honda और VW

डिजाइन में हुए बदलाव

रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके डिजाइन में काफी बदलाव किए गए हैं। जिससे यह मौजूदा वर्जन के मुकाबले काफी अलग दिखाई देगी। फ्रंट में बंपर, ग्रिल और लाइट्स को बदला गया है वहीं रियर में भी इसके बंपर और लाइट्स के डिजाइन को बदला गया है।

मिल सकते हैं बेहतरीन फीचर्स

हाल में स्‍पॉट की गई यूनिट में कई फीचर्स की जानकारी मिल रही है। इसमें एलईडी डीआरएल, सिंगल पेन सनरूफ, 360 डिग्री कैमरा, एलईडी टेल लाइट्स को दिया जा सकता है। इसके अलावा इंटीरियर में भी कई बदलावों के साथ नौ इंच इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, क्‍लाइमेट कंट्रोल सिस्‍टम, सेमी एनालॉग इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर के साथ स्‍टैंडर्ड तौर पर छह एयरबैग, एबीएस, ईबीडी और ट्रैक्‍शन कंट्रोल जैसे कई फीचर्स को दिया जा सकता है।

कितना दमदार होगा इंजन

 नई डिजायर में जेड सीरीज के उसी इंजन का उपयोग किया जाएगा जिसे कंपनी ने मई 2024 में नई जेनरेशन स्विफ्ट में दिया था। जेड सीरीज का नया 1.2 लीटर इंजन नई डिजायर में भी मिलेगा, जिससे 82 हॉर्स पावर के साथ 112 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा। इसके सीएनजी वर्जन को भी कंपनी लॉन्‍च कर सकती है जिसमें 69.75 बीएचपी की पावर और 101.8 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा। नई डिजायर में 5स्‍पीड मैनुअल के साथ एजीएस ट्रांसमिशन के विकल्‍प को दिया जाएगा।

कब तक होगी लॉन्‍च

कंपनी की ओर से अभी डिजायर की नई जेनरेशन के लॉन्‍च को लेकर जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन उम्‍मीद की जा रही है कि इसे नवंबर और दिसंबर के बीच लॉन्‍च किया जा सकता है और इसकी डिलीवरी को नए साल में शुरू किया जा सकता है। इसकी संभावित कीमत 6.70 लाख रुपये एक्‍स शोरूम के आस-पास से शुरू हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Maruti Swift CNG vs Hyundai Grand i10 Nios CNG: इंजन,फीचर्स और माइलेज के मामले में कौन बेहतर