Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New-gen Mercedes-Benz E-Class LWB से उठा पर्दा, बेहतरीन कम्फर्ट और लॉन्च व्हीलबेस के साथ आएगी ये लग्जरी कार

Mercedes-Benz ने चीन में नई पीढ़ी के E-Class Long Wheelbase (LWB) से पर्दा उठा दिया है। इस पॉपुलर लग्जरी कार को पहले से अधिक कम्फर्टेबल बनाया गया है। 2024 मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास एलडब्ल्यूबी की लंबाई 5092 मिमी चौड़ाई 1880 मिमी और ऊंचाई 1493 मिमी है। इसका व्हीलबेस 3094 मिमी है। लुक की बात करें तो नई पीढ़ी की मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास एलडब्ल्यूबी स्टैंडर्ड व्हीलबेस वर्जन के समान दिखती है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 23 Oct 2023 02:06 PM (IST)
Hero Image
New-gen Mercedes-Benz E-Class LWB को वैश्विक रूप से पेश किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Mercedes-Benz ने चीन में नई पीढ़ी के E-Class Long Wheelbase (LWB) से पर्दा उठा दिया है। इस पॉपुलर लग्जरी कार को पहले से अधिक कम्फर्टेबल बनाया गया है। छठी पीढ़ी की मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास ने इस साल की शुरुआत में वैश्विक बाजारों के लिए अपनी शुरुआत की, जबकि नवीनतम ई-क्लास एलडब्ल्यूबी को चुनिंदा बाजारों में बेचा जाएगा। इसे भारतीय बाजार में भी देखे जाने की उम्मीद है। आइए, New-gen Mercedes-Benz E-Class LWB के बारे में जान लेते हैं।

डायमेंशन

2024 मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास एलडब्ल्यूबी की लंबाई 5,092 मिमी, चौड़ाई 1,880 मिमी और ऊंचाई 1,493 मिमी है। इसका व्हीलबेस 3,094 मिमी है। यो इसे मौजूदा मॉडल की तुलना में 18 मिमी लंबा और 20 मिमी चौड़ा बनाता है। 15 मिमी लंबा व्हीलबेस लंबाई में 18 मिमी की वृद्धि में प्रमुख योगदान देता है।

डिजाइन और इंटीरियर

नई पीढ़ी की मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास एलडब्ल्यूबी स्टैंडर्ड व्हीलबेस वर्जन के समान दिखती है। स्पष्ट अंतर पीछे के लम्बे दरवाजे का है, जिसमें पीछे के दरवाजे के पीछे एक चौथाई ग्लास लगाया गया है, जबकि पीछे की खिड़की के साथ पीछे के दरवाजे में एकीकृत किया गया है। लंबा व्हीलबेस ई-क्लास एलडब्ल्यूबी में अधिक लेगरूम और घुटने की जगह लाता है, जबकि केबिन में स्टैंडर्ड वेरिएंट के समान इंटीरियर ट्रिम और स्पेसिफिकेशन हैं।

यह भी पढ़ें- Tata Harrier facelift खरीदने का प्लान? जानें इन 10 शहरों के ऑन-रोड कीमतें

सेडान में पीछे की सीटों को सुशोभित करने के लिए एंबिएंट लाइटिंग मिलती है, जबकि पीछे के हेडरेस्ट में एक नेक हीटिंग फंक्शन और एक 'बॉस' बटन होता है, जो पीछे की सीट के यात्री को स्लाइड करने और सामने वाले यात्री को और भी अधिक जगह के लिए मोड़ने की सुविधा देता है। रियर सेंटर आर्मरेस्ट में दो फोन के लिए वायरलेस चार्जिंग पैड भी मिलता है।

फीचर्स

इसे तीन एकीकृत स्क्रीन के साथ सुपरस्क्रीन दी गई है। इसमें एक 12.2-इंच डिजिटल कंसोल, एक 14.4-इंच इंफोटेनमेंट यूनिट और यात्री के लिए एक तीसरी स्क्रीन। नई पीढ़ी की ई-क्लास तकनीक के मामले में काफी बेहतर है और इसमें तीसरी पीढ़ी का एमबीयूएक्स ऑपरेटिंग सिस्टम मिलता है।

इंजन

चीन में पेश की गई New-gen Mercedes-Benz E-Class LWB को 6-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा, लेकिन भारत 350डी के साथ 6-सिलेंडर डीजल को मुख्य आधार बनाने की उम्मीद कर सकता है। ऑटोमेकर 4-सिलेंडर पेट्रोल भी पेश करेगा, जबकि 4-सिलेंडर डीजल निचले वेरिएंट पर उपलब्ध होगा। ई-क्लास एलडब्ल्यूबी में एक एयर सस्पेंशन और एक रियर-व्हील-स्टीयरिंग सिस्टम भी मिलता है, जो पिछले पहियों को 4.5 डिग्री तक घुमा सकता है।