Move to Jagran APP

New Gen Skoda Kodiaq की पहली झलक आई सामने, 2024 तक भारतीय बाजार में कर सकती है एंट्री

नई जनरेशन कोडिएक के अगले साल भारत आने की उम्मीद है लेकिन प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन को छोड़ सकती है।नई कोडियाक और उसके इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के लिए मौजूदा असेंबली लाइन को अपग्रेड करने में करीब 13 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 08 Jun 2023 06:29 PM (IST)
Hero Image
New gen Skoda Kodiaq teased See all details here

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। Skoda  भारत में अपनी सेफ कारों के लिए जानी जाती है। कंपनी के पास एक से बढ़कर फाइव स्टार वाली गाड़ियां है। स्कोडा कोडिएक चेक कार निर्माता की अधिक लोकप्रिय पेशकशों में से एक है। वहीं एसयूवी जल्द ही नेक्स्ट जनरेशन में प्रवेश करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। साल के अंत में अनावरण के साथ, नई जनरेशन के कोडियाक को चेक ऑटोमेकर के क्वासिनी में एसयूवी को बनाएगी। टीजर की इमेज में कोडिएक की एक झलक मिलती है।

ऑटोमेकर के क्वासिनी प्लांट में बनाया जाना जारी रहेगा

2024 स्कोडा कोडियाक को ऑटोमेकर के क्वासिनी प्लांट में बनाया जाना जारी रहेगा जिसे प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ अपडेट किया जाएगा। इस कार का डिजाइन काफी दमदार है। नई जनरेशन कोडिएक के अगले साल भारत आने की उम्मीद है, लेकिन प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन को छोड़ सकती है। प्रोडक्शन और लॉजिस्टिक्स के लिए स्कोडा ऑटो बोर्ड के सदस्य माइकल ओलेजेक्लॉस ने प्रोडक्शन के शुरू करने पर कहा कि "हमारी आने वाली दूसरी पीढ़ी के कोडियाक के उत्पादन की तैयारी पहले से ही जोरों पर है। जैसा कि स्कोडा के लिए है, हम एक बार फिर से नई तकनीकों पर काम कर रहे हैं। इस एसयूवी को हुड के नीचे बड़ा बदलाव मिलेगा। जिसमें प्लग-इन हाइब्रिड भी मिलता है।

कोडिएक iV के रूप में बैज किया गया है

जिसे कोडिएक iV के रूप में बैज किया गया है। मॉडल को MQB प्लेटफॉर्म के एक विकसित वेरिएंट द्वारा रखा जाएगा। स्कोडा का कहना है कि उसने नई कोडियाक और उसके इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के लिए मौजूदा असेंबली लाइन को अपग्रेड करने में करीब 13 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। वहीं कंपनी रोजाना कोडियाक की करीब 410 यूनिट्स का प्रोडक्शन कर सकेगी। इतना ही नहीं चुनिंदा बाजारों में टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और डीजल सहित अन्य इंजन ऑप्शन को जारी रखने की संभावना है। मौजूदा स्कोडा कोडिएक को केवल एक पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाता है और फिर भी इसके शानदार केबिन की भारी मांग है।

2024 स्कोडा कोडिएक इस साल के अंत में वैश्विक स्तर पर शुरू होगी

आपको बता दें, 2024 स्कोडा कोडिएक इस साल के अंत में वैश्विक स्तर पर शुरू होगी और साल के अंत तक इसे वैश्विक बाजारों में पेश करेगी। भारत में कोडियाक की मजबूत मांग को देखते हुए, यह संभावना है कि नई जनरेशन को यही सेल किया जाएगा, लेकिन इसके 2024 की दूसरी छमाही में आने की उम्मीद है। स्कोडा अगली तिमाही की पहली तिमाही में Enyaq iV इलेक्ट्रिक एसयूवी लाएगी।