Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Gen Suzuki Swift से उठा पर्दा, ADAS फंक्शन के साथ मिलेगा 35-40 KMPL माइलेज वाला हाइब्रिड इंजन; जानें डिटेल्स

नई स्विफ्ट के एक्सटीरियर के मुकाबले इंटीरियर में बड़े बदलाव किए गए हैं। इसमें फ्यूल एफिशियंशी बढ़ाने के लिए हाइब्रिड इंजन दिया जाएगा। हालांकि जापान ऑटो शो में प्रदर्शित स्विफ्ट एक कॉन्सेप्ट कार है अभी ये देखना बाकी है कि इसका प्रोडक्शन वर्जन कितना खास होगा। आइए New Gen Suzuki Swift के डिजाइन फीचर्स और डिटेल्स के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 26 Oct 2023 01:00 PM (IST)
Hero Image
New Gen Suzuki Swift को नए अवतार में पेश किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। जापानी कार निर्माता कंपनी Suzuki ने नई पीढ़ी की Swift को पेश किया है। भारतीय बाजार में काफी पॉपुलर इस हैचबैक को नए लुक के साथ एडवांस फीचर्स और तकनीक दी गई है। इसकी सबसे बड़ी खासियत नया हाइब्रिड इंजन और एडास सुइट है।

हालांकि जापान ऑटो शो में प्रदर्शित स्विफ्ट एक कॉन्सेप्ट कार है, अभी ये देखना बाकी है कि इसका प्रोडक्शन वर्जन कितना खास होगा। आइए, इसके डिजाइन, फीचर्स और डिटेल्स के बारे में जान लेते हैं।

डिजाइन

नई स्विफ्ट में उसकी असली पहचान को बरकरार रखा गया है। कंपनी ने इसको अधिक स्पोर्टी दिखाने के लिए हेडलाइट्स और बंपर जैसे कई एलीमेंट्स में बदलाव किए हैं। मोटर शो में दिखाए गए मॉडल को ब्लू कलर में पेश किया गया है,जिसकी रुफ ब्लैक थी। इसमें हुए मुख्य बदलावों की बात करें, तो नई स्विफ्ट के रियर डोर हैंडल्स को पारंपरिक स्थान पर रखा गया है।

पीछे की तरफ, नई स्विफ्ट में टेललाइट्स का एक ही सेट मिलने की उम्मीद है, हालांकि बंपर को कॉन्सेप्ट वर्जन की तरह फिर से डिजाइन किए जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Renault Kardian को ग्लोबल मार्केट में किया गया पेश, Kiger जैसा है डिजाइन; जानिए कब होगी लॉन्च

इंटीरियर और फीचर्स

नई स्विफ्ट के एक्सटीरियर के मुकाबले इंटीरियर में बड़े बदलाव किए गए हैं। आगामी हैचबैक डुअल-टोन डैशबोर्ड, फ्री-स्टैंडिंग 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नए डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, इलेक्ट्रिक सनरूफ, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग के साथ-साथ वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले जैसे फीचर्स के साथ पेश की जा सकती है। जापान ऑटो शो में शोकेस की गई स्विफ्ट में Lavel-2 ADAS तकनीक से लैस है।

इंजन

नई स्विफ्ट में फ्यूल एफिशियंशी बढ़ाने के लिए हाइब्रिड इंजन दिया जाएगा। ये पावरट्रेन एक लीटर पेट्रोल में 35-40 KMPL का माइलेज देने में सक्षम होगी। इसके अलावा मारुति की ओर से 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन की पेशकश जारी रखने की उम्मीद है, जो या तो 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है।

यह भी पढ़ें- Maruti Grand Vitara को मिल सकता है Level 2 ADAS, पहले से और सेफ होगी ड्राइविंग