Move to Jagran APP

Maruti Dzire नई जेनरेशन होगी बेहद खास, होंगे ये पांच बड़े बदलाव, 11 नवंबर को होगी लॉन्‍च

देश की प्रमुख वाहन निर्माता Maruti Suzuki की ओर से Diwali 2024 के बाद Compact Sedan Car सेगमेंट में ऑफर की जाने वाली Maruti Dzire को सबसे ज्‍याद पसंद किया जाता है। इसकी नई जेनरेशन को लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है। मौजूदा जेनरेशन के मुकाबले नई जेनरेशन (New Generation Maruti Dzire Features) में किस तरह के बदलाव किए जाएंगे। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 28 Oct 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
मारुति डिजायर की नई जेनरेशन को किन बदलावों के साथ लॉन्‍च किया जाएगा। जानें डिटेल।
ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में कई बेहतरीन वाहनों को ऑफर करने वाली प्रमुख वाहन निर्माता Maruti Suzuki जल्‍द ही नई गाड़ी को लॉन्‍च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी की ओर से Diwali 2024 के बाद Compact Sedan Car सेगमेंट में नई गाड़ी को लाया जाएगा। नई जेनरेशन Maruti Dzire में कंपनी की ओर से कौन से पांच बड़े बदलाव किए जाएंगे। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

डिजाइन में होगा बदलाव

नई जेनरेशन Maruti Dzire में सबसे बड़ा बदलाव इसके डिजाइन में किया जाएगा। मौजूदा डिजाइन के मुकाबले इसके फ्रंट बंपर, ग्रिल, हेडलाइट्स को तो बदला ही जाएगा। इसके रियर प्रोफाइल में भी बंपर और लाइट्स में बदलाव किए जाएंगे। साइड प्रोफाइल में भी नई डिजायर को नए डिजाइन वाले अलॉय व्‍हील्‍स के साथ लाया जाएगा। जिससे देखने में यह मौजूदा वर्जन के मुकाबले काफी प्रीमियम लगेगी।

इंटीरियर में भी होगा बदलाव

मारुति डिजायर की नई जेनरेशन में कंपनी एक्‍सटीरियर के साथ ही इंटीरियर में भी बदलाव करेगी। इसमें ज्‍यादा बेहतर और प्रीमियम इंटीरियर को दिया जा सकता है।

मिलेंगे ज्‍यादा फीचर्स

मौजूदा डिजायर के मुकाबले नई जेनरेशन मारुति डिजायर में ज्‍यादा फीचर्स को दिया जाएगा। इसमें डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, बड़ी और बेहतर टचस्‍क्रीन इंफोटनेमेंट, डिजिटल एसी पैनल, 360 डिग्री कैमरा, ADAS, सिंगल पेन सनरूफ, एंबिएंट लाइट्स, फॉग लाइट्स जैसे कई फीचर्स को दिया जा सकता है।

होगी ज्‍यादा सुरक्षित

मारुति की ओर से नई जेनरेशन मारुति डिजायर को ज्‍यादा सुरक्षित भी बनाया जाएगा। इसमें स्‍टैंडर्ड तौर पर कई ऐसे फीचर्स को दिया जाएगा जो इसके मौजूदा वर्जन में ऑफर नहीं किए जाते। इसमें स्‍टैंडर्ड तौर पर छह एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, हिल होल्‍ड असिस्‍ट, रिवर्स पार्किंग असिस्‍ट, ADAS जैसे सेफ्टी फीचर्स को दिया जा सकता है।

इंजन में होगा बदलाव

डिजाइन और फीचर्स के साथ ही सबसे बड़े बदलाव के तौर पर इसमें नया इंजन दिया जाएगा। मारुति ने स्विफ्ट 2024 से नए Z सीरीज इंजन को देने की शुरआत की है। नई जेनरेशन Maruti Dzire में भी कंपनी की ओर से इसी इंजन का उपयोग किया जाएगा। इसे पेट्रोल के साथ ही सीएनजी तकनीक के साथ भी लॉन्‍च किया जा सकता है।

कब होगी लॉन्‍च

मारुति की ओर से अभी आधिकारिक तौर पर इसकी जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन कंपनी New Generation Maruti Dzire को 11 नवंबर 2024 को लॉन्‍च करेगी।

कितनी होगी कीमत

नई जनरेशन मारुति डिजायर की कीमत की सही जानकारी को लॉन्‍च के समय ही मिलेगी। लेकिन उम्‍मीद की जा रही है कि कंपनी इसे मौजूदा वर्जन की कीमत पर ला सकती है। इंट्रोडक्‍ट्री कीमत के तौर पर मौजूदा वर्जन की एक्‍स शोरूम कीमत से थोड़ी कम कीमत पर भी इसे लॉन्‍च किया जा सकता है।