Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Gen Maruti Dzire: टेस्टिंग के दौरान फिर स्‍पॉट हुई नई जेनरेशन मारुति डिजायर, जल्‍द हो सकती है लॉन्‍च

भारत की प्रमुख वाहन निर्माता Maruti Suzuki की ओर से कई बेहतरीन कारों को बाजार में बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार Maruti Dzire के फेसलिफ्ट की टेस्टिंग की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे फिर से टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इसमें किस तरह के फीचर्स दिए जा सकते हैं और कब तक लॉन्‍च किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 03 Sep 2024 11:59 AM (IST)
Hero Image
मारुति डिजायर की नई जेनरेशन में किस तरह के फीचर्स दिए जा सकते हैं। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। Maruti Suzuki की ओर से कई बेहतरीन कारों, एमपीवी और एसयूवी की बिक्री भारतीय बाजार में की जाती है। कंपनी की ओर से जल्‍द ही Dzire के Facelift वर्जन को लॉन्‍च किया जा सकता है। इसमें किस के फीचर्स को दिया जा सकता है। इसे किस कीमत पर और कब तक लॉन्‍च किया जा सकता है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

टेस्टिंग के दौरान फिर हुई स्‍पॉट

मारुति सुजुकी की कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार Maruti Dzire एक बार फिर से टेस्टिंग के दौरान स्‍पॉट की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे महाराष्‍ट्र के पुणे में एआरएआई टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। जिसके बाद उम्‍मीद की जा रही है कि गाड़ी को जल्‍द ही लॉन्‍च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- मारुति सुजुकी की बिक्री में YoY आधार पर आई गिरावट, अगस्त 2024 में बिकीं कुल 1.43 लाख यूनिट्स

Maruti Dzire Facelift में होंगे ये बदलाव

रिपोर्ट्स के मुताबिक Dzire Facelift के फेसलिफ्ट वर्जन में कुछ खास बदलाव किए जा सकते हैं। जिसमें इंजन, डिजाइन और फीचर्स शामिल हैं।

New Maruti Dzire Features

नए फीचर्स के तौर पर Maruti Dzire Facelift में सिंगल पेन सनरूफ को भी शामिल किया जाएगा, लेकिन इसे कुछ ही वेरिएंट्स में लाया जा सकता है। इस फीचर के बाद डिजायर अपने सेगमेंट की पहली ऐसी कार होगी जिसमें सनरूफ फीचर को ऑफर किया जाएगा। सनरूफ के अलावा इसमें ज्‍यादा बेहतर एलईडी हेडलाइट्स को भी दिया जा सकता है। 360 डिग्री कैमरा, बड़ी इंफोटेनेंट स्‍क्रीन, सेमी डिजिटल स्‍पीडोमीटर, हेड-अप डिस्‍प्‍ले, स्‍टैंडर्ड तौर पर छह एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, ईएसपी, हिल होल्‍ड असिस्‍ट, ट्रैक्‍शन कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, आइसोफिक्‍स जैसे फीचर्स को इसमें दिया जा सकता है।

मिलेगा नया इंजन

Maruti Dzire 2024 में सबसे बड़ा बदलाव इंजन में हो सकता है। जानकारी के मुताबिक कंपनी गाड़ी के इंजन को बदलकर नया जेड सीरीज इंजन दे सकती है। इस इंजन को मारुति ने May 2024 में लॉन्‍च हुई New Swift 2024 में भी दिया है। नया इंजन मिलने से इसके माइलेज (Dzire facelift mileage) में बढ़ोतरी हो सकती है। इसके साथ ही इसमें 5स्‍पीड मैनुअल और एजीएस को दिया जा सकता है। नए इंजन के साथ इसे सिर्फ पेट्रोल इंजन ही दिया जाएगा, सीएनजी का विकल्‍प इसमें नहीं मिलेगा।

कब होगी लॉन्‍च

फिलहाल मारुति ने Dzire Facelift के लॉन्‍च को लेकर आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। लेकिन उम्‍मीद की जा रही है कि इसे अक्‍टूबर के आखिर या नवंबर तक लॉन्‍च किया जा सकता है।

कीमत में होगी बढ़ोतरी?

मारुति की नई सेडान Dzire Facelift के लॉन्‍च के समय ही इसकी सही कीमत की जानकारी मिल पाएगी। लेकिन उम्‍मीद की जा रही है कि इस सेडान कार के फे‍सलिफ्ट वर्जन को ज्‍यादा आकर्षक कीमत लॉन्‍च करने के लिए मौजूदा वर्जन की कीमत के बराबर या कुछ कीमत कीमत पर लाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- मारुति और टोयोटा की सात सीटर एसयूवी अगले साल हो सकती हैं लॉन्‍च, Alcazar, Scorpio N को मिलेगी चुनौती